Home भोपाल ‘निशातपुरा’ के रेलवे चिकित्सालय में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की ‘नई सुविधा’

‘निशातपुरा’ के रेलवे चिकित्सालय में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की ‘नई सुविधा’

9
0
  • भोपाल रेल मंडल के कर्मियों को संक्रमण से बचाने और उपचार के लिए लगातार बढ़ा रहा सुविधाएं


स्वदेश संवाददाता। भोपाल


कोविड के संक्रमण से निपटने के लिए भोपाल रेल मंडल रेल कर्मियों को संक्रमण से बचाने और मरीजों के उपचार के लिए सुविधाएं लगातार बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में मंडल चिकित्सालय निशातपुरा में कोविड मरीजों की सुविधा के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाए गए हैं। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एक मेडिकल उपकरण है। यह हवा में से प्रक्रिया के तहत ऑक्सीजन को अलग करता है। हमारे वातावरण में मौजूद हवा में कई तरह की गैस होती हैं और यह कंसंट्रेटर उसी हवा को अपने अंदर लेता है और उसमें से दूसरी गैसों को अलग करके शुद्ध ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है। भोपाल रेल मंडल ने इस तरह के 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर निशातपुरा अस्पताल में उपलब्ध कराये हैं।

यह है मशीन की विशेषता

रेलवे द्वारा उपलब्ध कराई गई इस मशीन की विशेषताओं में से एक विशेषता यह भी है कि एक मशीन से एक साथ दो मरीजों को ऑक्सीजन दी जा सकती है, जिसमें प्रति मरीज के लिए ऑक्सीजन 10 लीटर प्रति मिनट रहता है। यह मशीन लगातार बिना रुके 48 घंटे से ज्यादा समय तक शुद्ध ऑक्सीजन की आपूर्ति करती है। ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर पोर्टेबल होते हैं, इन्हें इस्तेमाल करना आसान होता है और कम लागत में बेहद मामूली मेंटेनेंस की जरूरत होती है।

इन्होने बताया
हमारा प्रयास है कि अस्पतालों में मरीजों की देखभाल और उनके उपचार के लिए सभी जरूरी साधन के साथ बेहतर सुविधा उपलब्ध हो, साथ ही सभी संक्रमित लोगों का अच्छा इलाज हो और वह शीघ्र स्वस्थ हो जाएं।
-उदय बोरवणकर, डीआरएम
भोपाल रेल मंडल, हबीबगंज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here