Home भोपाल मेरा मास्क-मेरी सुरक्षा अभियान आज से, घर में मनाना होगी होली

मेरा मास्क-मेरी सुरक्षा अभियान आज से, घर में मनाना होगी होली

10
0
  • कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन
  • जागरुकता के लिए एक सप्ताह तक प्रतिदिन सुबह-शाम बजेंगे सायरन
  • मुख्यमंत्री छह नंबर पहुंचकर लोगों को पहनाया मास्क
  • भोपाल में 362, इंदौर में 349 सहित मप्र में 1363 पॉजिटिव मिले

भोपाल। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मंगलवार सुबह ग्यारह बजे ‘मेरा मास्क-मेरी सुरक्षाÓ अभियान शुरू किया जा रहा है। यह अभियान एक सप्ताह तक प्रतिदिन चलेगा। सुबह 11 बजे और शाम सात बजे दो-दो मिनट घरों, वाहनों और पुलिस वाहनों में लगे सायरन बजाकर लोगों को दो मिनट के लिए रुककर मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। लोग मंगलवार सुबह ग्यारह बजे सायरन बजते ही अपने-अपने स्थानों पर रुककर मास्क लगाए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर मास्क लगाने का संकल्प लें। इसी तरह कल से एक सप्ताह तक प्रतिदिन शाम सात बजे भी सायरन बजाया जाएगा, तब भी लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का संकल्प लेंगे। यह अपील मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की है। प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सोमवार को भोपाल में 362, इंदौर में 349 सहित मप्र में 1363 पॉजिटिव मिले।

लोग घर पर मनाएंगे होली, मेला स्थगित

सोमवार सुबह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी कलेक्टर्स से कोरोना को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए क्राइसिस मैनेजमेंट के सदस्यों से चर्चा की। इसके बाद एसीएस गृह डॉ. राजेश राजौरा ने नई गाइड लाइन जारी कर दी है। नई गाइड लाइन के तहत जिन लोगों पर मास्क न लगाने पर जुर्माना लगाया गया है, उन्हें नि:शुल्क मास्क दिए जाएंगे। होली के समय अशोक नगर के करीला माता में लगने वाले मेले को स्थगित किया गया है। मास्क लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए रोको-टोको अभियान में सामाजिक संगठन, एनजीओ, एनसीसी, एनएसएस, स्व सहायता समूहों का सहयोग लिया जाएगा।


होली को लेकर बढ़ी सख्ती

जिन जिलों में प्रतिदिन 20 से अधिक संक्रमित मिल रहे हैं, वहां होली व अन्य धार्मिक त्यौहारों पर जुलूस, गेरे और मेले लगाने की अनुमति नहीं रहेगी। मास्क लगाने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए धर्म गुरुओं का सहयोग लिया जाएगा। अंतिम संस्कार व अन्य आयोजनों में लोग सीमित संख्या में शामिल हो सकेंगे। लोगों को घर में होली मनाने की अपील की गई है।

मुख्यमंत्री स्वयं पहना रहे लोगों को मास्क, अधिकारी लगाएंगे मास्क, करेंगे प्रचार

मुख्यमंत्री सुबह अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी आला अधिकारी मास्क लगाएं और मास्क वाली फोटो सोशल मीडिया पर शेयर कर लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करें। मुख्यमंत्री ने जागरुकता लाने के लिए सभी वरिष्ठ अधिकारियों को मास्क लगाने और लोगों को उसकी जानकारी देने के निर्देश दिए हैं। सोमवार शाम मुख्यमंत्री छह नंबर मार्केट पहुंचे और दुकान संचालकों के साथ आमजन को मास्क अपने हाथ से पहनाया और लोगों से मास्क लगाने की अपील की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here