Home भोपाल मन, शरीर और आत्मा की एकता को सक्षम बनाता है योग :...

मन, शरीर और आत्मा की एकता को सक्षम बनाता है योग : मालवीय

44
0
  • 11वीं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल भोपाल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

स्वदेश संवाददाता, भोपाल

11वीं वाहिनी के राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के निर्देशानुसार एवं डिप्टी कमांडेंट असीम उपाध्याय के नेतृत्व में पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भोपाल में मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में नागरिकों को जागरूक किया गया कि योग का अभ्यास एक बेहतर इंसान बनने के साथ एक तेज दिमाग, स्वस्थ दिल और एक सुकून भरे शरीर को पाने के तरीकों में से एक है।

योग जीवन में इस प्राचीन भारतीय कला को अनमोल करने के महत्व पर बल देने का एक महान प्रयास है। इस कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के उप निरीक्षक रामबहादुर सिंह, रतन लाल मीणा, सुनील कुमार, सहायक उपनिरीक्षक विजय कुमार, ठाकर चंद, रेस्क्यूर धर्म सिंह धामी, जर्म सिंह, शिव कुमार, चंद्र प्रकाश गुप्ता, पृथ्वी पाल, हदया नंद तिवारी, पवन शर्मा, कमलेश तिवारी, अंकित कुमार एवं टीम के और भी सदस्य भी शामिल रहे।

अनूठी कला का आनंद है योग

टीम कमांडर निरीक्षक राम कुमार मालवीय ने बताया कि योग, मन, शरीर और आत्मा की एकता को सक्षम बनाता है। योग के विभिन्न रूपों से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीकों से लाभ मिलता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को इस अनूठी कला का आनंद लेने के लिए मनाया जाता है।

निरीक्षकराहुल कुमार ने बताया कि योग शरीर और सोच को मजबूत बनाती है, दुनिया भर के योग चिकित्सक अपने नियमित जीवन में योग को प्रोत्साहित करने के लिए लोगों से आग्रह करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में एक विशेष दिन को मनाने के पीछे का कारण हमारे जीवन में योग को करने के महत्व पर बल देना है।

Previous articleविधायक कृष्णा गौर ने टीकाकरण कराने वालों को उपहार स्वरूप दिए छाते
Next articleअभिव्यक्ति पर राजनीति का फंदा कितना मजबूत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here