Home भोपाल यूजीसी की सीईसी में सदस्य नियुक्त किए गए एमसीयू के कुलपति प्रो....

यूजीसी की सीईसी में सदस्य नियुक्त किए गए एमसीयू के कुलपति प्रो. केजी सुरेश

10
0
  • सूचना प्रौद्योगिकी और टेलीविजन के माध्यम से उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने का काम करती है सीईसी

भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश को विश्विद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा स्थापित कंसोर्टियम फॉर एजुकेशनल कम्युनिकेशन (सीईसी) के गवर्निंग बोर्ड में सदस्य नियुक्त किया गया है। उन्हें मीडिया विशेषज्ञ की श्रेणी में शामिल किया गया है और उनका कार्यकाल तीन साल का होगा। यह संस्था केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन है।


सीईसी की स्थापना 1991 में की गई थी। यह एक स्वायत्त संस्था है, जिसका लक्ष्य सूचना प्रौद्योगिकी और टेलीविजन के माध्यम से उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना है। यूजीसी के अध्यक्ष ही सीईसी के भी प्रमुख होते हैं।

उल्लेखनीय है कि कुलपति प्रो. केजी सुरेश पूर्व में भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी), नईदिल्ली के महानिदेशक रह चुके हैं। डीडी न्यूज में सीनियर कंसल्टिंग एडिटर, एशियानेट न्यूज़ नेटवर्क में संपादकीय सलाहकार, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया में मुख्य राजनीतिक संवाददाता और डालमिया भारत एंटरप्राइजेज समूह के मीडिया सलाहकार भी प्रो. सुरेश रह चुके हैं।

इसके साथ ही वे अन्य अकादमिक संस्थाओं के पदाधिकारी एवं सदस्य रहे हैं। प्रो. केजी सुरेश को पिछले वर्ष केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की संस्था केंद्रीय हिन्दी संस्थान, आगरा की ओर से हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार के लिए भी चुना गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here