Home भोपाल ऑनलाइन बिजली बिलों के भुगतान की प्रक्रिया सहज व सरल बनाई जाए-...

ऑनलाइन बिजली बिलों के भुगतान की प्रक्रिया सहज व सरल बनाई जाए- ऊर्जा मंत्री तोमर

5
0

भोपाल। ऑनलाइन बिजली बिलों के भुगतान की प्रक्रिया सहज व सरल बनाई जाए, जिससे कि ग्रामीण उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की कठिनाई न आए। उपभोक्ताओं की संतुष्टि के लिए मैदानी इलाके में विद्युत अभियंता लगातार प्रभावी कार्य-प्रणाली से कार्य करें। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने यह निर्देश बिजली कंपनियों के मुख्यालय जबलपुर में पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी एवं मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के कार्यों की समीक्षा के दौरान दिये। इससे पूर्व ऊर्जा मंत्री ने सोमवार की रात्रि जबलपुर पहुँच कर स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर का निरीक्षण किया और वहां विद्युत सिस्टम की समीक्षा की।

बड़े बकायादारों को चिन्हित कर राजस्व वसूली सुनिश्चित हो

ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा कि बड़े बकायादारों को चिन्हित कर उनसे राजस्व वसूली सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी पर प्रभावी नियंत्रण किया जाए। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली बिलों की वसूली नियमित व प्रभावी रूप से की जाए एवं राजस्व वसूली की गति वर्ष भर एक सी रखी जाए। तोमर ने कहा कि प्रत्येक विद्युत वितरण केन्द्रों की व्यवस्थाएं जैसे साफ-सफाई, उपभोक्ताओं की सुविधा चुस्त-दुरस्त रखी जाए।

पुराने ट्रांसफार्मरों को नियोजित तरीके से बदलें

ऊर्जा मंत्री ने पावर ट्रांसमिशन कंपनी के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि नियोजित तरीके से सब स्टेशनों में स्थापित ट्रांसफार्मरों को परिवर्तित किया जाए। उन्होंने आगामी रबी सीजन में पूरे प्रदेश में ट्रांसमिशन सिस्टम की प्लानिंग की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश के किसी भी हिस्से में वोल्टेज की समस्या न रहे। ऊर्जा मंत्री ने प्रत्येक स्टोर में रात्रिकालीन व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्टोर के स्क्रेप को निश्चित समय-सीमा में अपलेखित कर विक्रय किया जाए।

ताप विद्युत गृहों में सतत् विद्युत उत्पादन हो

पावर जनरेटिंग कंपनी के कार्यों की समीक्षा करते हुए ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा कि ताप विद्युत गृहों में सतत् विद्युत उत्पादन के हर संभव प्रयास किए जाएं। उन्होंने विद्युत गृहों में पर्यावरण मापदंडों का पालन सुनिश्चित करने को कहा। ऊर्जा मंत्री ने सभी विद्युत कंपनियों को आउटसोर्स कर्मियों को उनकी योग्यता व क्षमता के अनुसार भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक वी. किरण गोपाल, मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के प्रबंध संचालक सुनील तिवारी, मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के प्रबंध संचालक मनजीत सिंह, एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन व प्रशासन एवं रेवेन्यू मैनेजमेंट) एफ. के. मेश्राम, जबलपुर क्षेत्र के मुख्य अभियंता आर. के. स्थापक सहित तीनों विद्युत कंपनियों के वरिष्ठ अभियंता उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here