Home भोपाल स्टेशनों पर यात्रियों को उपलब्ध नहीं करा पाए ठंडा पानी तो आपस...

स्टेशनों पर यात्रियों को उपलब्ध नहीं करा पाए ठंडा पानी तो आपस में राशि जुटाकर जरूरतमंदों को बांट रहे राशन

14
0

भोपाल । भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर हर साल गर्मी में यात्रियों की प्यास बुझाने वाले सत्य साईं सेवा संगठन के लोगों को इस बार सेवा करने की रणनीति बदलनी पड़ी है। संक्रमण को रोकने के लिए कर्फ्यू है। स्टेशनों पर यात्रियों की बहुत कम आवाजाही है और संक्रमण को देखते हुए कुछ ट्रेनों को रेलवे निरस्त कर दिया है। ऐसे में सत्य साईं सेवा संगठन ने इस बार स्टेशनों पर ट्रेनों से गुजरने वाले यात्रियों को ठंडा पानी उपलब्ध कराने की बजाय सड़कों के किनारे गुजारा करने वाले लोगों को राशन बांटने का निर्णय लिया है।

यह काम पिछले डेढ़ महीने से कर रहे हैं। अब तक सैकड़ों जरूरतमंदों को मदद पहुंचाई जा चुकी है। बीते साल भी लॉकडाउन में यह सेवा की गई थी। संगठन के पदाधिकारी निशातपुरा करारिया और बोरदा खोह क्षेत्र में मदद पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

संगठन के भोपाल जिला अध्यक्ष विकास अवस्थी ने बताया कि पदाधिकारियों ने आपस में राशि जुटाई है उसमें एक जरूरतमंद परिवार को तीन किलो आटा, एक किलो तुवर दाल, एक किलो शक्कर, एक किलो चावल और एक किलो खाने का तेल पहुंचा रहे हैं।

राशन ही नहीं कोरोना से बचने के लिए सैनिटाइजर और मास्क भी दे रहे

इस संगठन में शामिल पदाधिकारियों का तर्क है कि अकेले राशन बांटने से कोरोना खत्म नहीं होगा, बल्कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करना भी जरूरी है। इसे देखते हुए प्रत्येक पदाधिकारी रोजाना ऐसे लोगों को मास्क और सैनिटाइजर का वितरण भी कर रहे हैं।

समझाइश देने वाली कमेटी भी कर रही काम

इस संगठन में कोरोना से बचाव की समझाइश देने वाली कमेटी भी काम कर रही है। इसका काम उन लोगों को समझाइश देना है जो कोरोना गाइडलाइन का पालन करने से बचते हैं। इसमें शामिल पदाधिकारी अलग-अलग हिस्सों में भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाकर लोगों से मास्क लगाने का आग्रह कर रहे हैं। बाहर निकलने से बचने की सलाह दे रहे हैं। मास्क लगाकर रखने, हाथों को धोते रहने और एक दूसरे से शारीरिक दूरी का पालन करने की बात कह रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here