ढाई साल में सौ एयरपोर्ट व हजार नए हवाई मार्ग होंगे विकसित: सिंधिया

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

* जबलपुर से सूरत व ग्वालियर से मुंबई,अहमदाबाद के लिए नई हवाई सेवाएं शुरू
* मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा- प्रदेश में बढ़ेंगी पर्यटन गतिविधियां

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सौ नए एयरपोर्ट एवं एक हजार नए हवाई मार्ग विकसित करने का दायित्व उन्हें सौंपा है और इस दिशा में वह तेज गति से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 तक यह लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा।

श्री सिंधिया ने यह बात शुक्रवार को मप्र के ग्वालियर से अहमदाबाद,मुंबई व पुणे तथा जबलपुर से सूरत के लिए शुरू हुई स्पाइस जेट की हवाई सेवाओं के लोकार्पण कार्यक्रम में कही। उन्होंने नईदिल्ली से इन सेवाओं का लोकार्पण किया। इस मौके पर श्री सिंधिया ने कहा कि शीघ्र ही आगामी 18 जुलाई को जबलपुर से व अक्टूबर में खजुराहो से नईदिल्ली के लिए भी हवाई सेवाएं शुरू होंगी। श्री सिंधिया ने बताया कि इनके अलावा मप्र के रीवा,दतिया एवं भोपाल की एयर कनेक्टिविटी भी बढ़ाई जाएगी।

सिंधिया से बढ़ीं प्रदेशवासियों की उम्मीदें: शिवराज

राज्य मंत्रालय से कार्यक्रम में वुर्चअल शामिल हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि श्री सिंधिया क ो विमानन विभाग का दायित्व मिलने से प्रदेशवासियों की अपेक्षाएं उनसे बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि विमान सेवाओं के विस्तार से प्रदेश में निवेश के लिए बेहतर वातावरण निर्मित होगा तथा विकास के नए अवसर बनेंगे। वहीं पर्यटन क्षेत्र में भी गतिविधियां बढ़ेंगी। श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा छोटे शहरों से उड़ानें संचालित करने के लिए शुरू की गई उड़ान योजना से आम नागरिक को लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में एविएशन अकादमी और मेंटेनेंस एण्ड रिपेयर ऑपरेशन्स के क्षेत्र में भी विस्तार की पर्याप्त संभावनाएँ हैं। उन्होंने कहा कि उड्डयन विभाग की विकास योजनाओं में राज्य सरकार सदैव सहयोग प्रदान करती रहेगी।

शुरू हो हेलीकाप्टर सेवा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इंदौर और भोपाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी की तत्काल आवश्यकता है, बाद में इसे ग्वालियर और जबलपुर तक विस्तारित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पचमढ़ी और प्रदेश में स्थित राष्ट्रीय उद्यानों के लिए हेलीकाप्टर सेवा शुरू करने की आवश्यकता है।

कार्बो हब बनेगा मध्यप्रदेश: तोमर

केन्द्रीय कृ षि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि हमें विश्वास है कि श्री सिंधिया को केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय का दायित्व मिलने से प्रदेश कार्बो हब बनेगा और प्रदेश के शहरों की एयर कनेक्टिविटी बढ़ेगी। कार्यक्रम को जबलपुर सांसदराकेश सिंह ने भी संबोधित किया।

वुर्चअली हुआ लोकार्पण,ये हुए शामिल

प्रदेश के लिए नई हवाई सेवाओं का लोकार्पण कार्यक्रम पूरी तरह वर्चुअली रहा। इसमें नईदिल्ली से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर, सांसद राकेश सिंह तो भोपाल से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व ग्वालियर से जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट व ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर शामिल हुए।

इस तरह रहेंगी नई हवाई सेवाएं

स्पाइस जेट की ये सेवाएं ग्वालियर से पुणे के बीच सप्ताह में तीन दिन और ग्वालियर से अहमदाबाद एवं मुम्बई के बीच सप्ताह में चार दिन उपलब्ध होंगी। वहीं जबलपुर और सूरत के बीच सप्ताह में तीन दिन विमान सेवा की सुविधा रहेगी।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Recent News

Related News