Home भोपाल कोरोना संक्रमण के बीच होली आज: इस बार घर पर ही मनाए...

कोरोना संक्रमण के बीच होली आज: इस बार घर पर ही मनाए होली: शिवराज

6
0
  • प्रभावित शहरों में हुरियारों के जुलूस, गैर पर रहेगा प्रतिबंध
  • प्रतीकात्मक रूप से हुए होलिका दहन, शब-ए-बारात के आयोजन

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल

रंगों का पर्व होली कल है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए प्रभावित जिलों में होली प्रतीकात्मक रूप से ही मनाई जाएगी। अधिक सक्रिय प्रकरण वाले भोपाल, इंदौर समेत एक दर्जन शहरों में हुरियारों के जुलूस पर प्रतिबंध रहेगा। इससे पूर्व आज रात होलिका दहन व शब-ए-बारात के आयोजन भी प्रतीकात्मक तौर पर ही हुए। मुख्यमंत्री शिवराज ङ्क्षसंह चौहान ने कहा कि आपात स्थिति में त्यौहार मनाने का तरीका बदलना जरूरी है। उन्होंने लोगों से संयंम बरतते हुए होली घर पर ही मनाने का आग्रह किया है। श्री चौहान ने कहा कि वह स्वयं भी ऐसा ही करेंगे।

शरद ऋतु की विदाई एवं वसंत के आगमन का संदेश देता होली का पर्व हमारी विविधता व सांस्कृतिक परंपरा का प्रतीक है। विविध रंगों से ओतप्रोत इस पर्व को रंग-गुलाल उड़ाकर मनाया जाता है,लेकिन इस बार वैश्विक कोविड महामारी ने प्रदेश में भी होली की धूम को फीका कर दिया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए रविवार को राजधानी भोपाल समेत एक दर्जन शहरों में लॉक डाउन रहा। होली के एक दिन पहले बंद बाजार ने पर्व की तैयारियों की भी पलीता लगाया।

हुरियारों के जुलूस पर रहेगा प्रतिबंध

कोरोना महामारी क ी दूसरी लहर के प्रभावी होने से कोरोना के बीस से अधिक औसत प्रकरण वाले शहरों व कस्बों में होली का जुलूस प्रतिबंधित रहेगा। प्रमुख बाजार एवं कार्यालय भी बंद रहेंगे। इसके चलते प्रभावित क्षेत्रों में सामूहिक आवाजाही पर बंदिश रहेगी। दरअसल, इंदौर व भोपाल जिला प्रशासन ने पहले ही होली के जुलूस, गैर पर रोक लगा दी है। दोनों ही शहरों में होलिका दहन व शब-ए-बारात पर अधिकतम बीस लोगों को ही भाग लेने की छूट दी गई। यह फैसला भी आज सुबह सामने आने व लॉक डाउन के चलते होलिका दहन के आयोजन भी सीमित संख्या में ही हो सके।

इन शहरों में रहा लॉकडाउन

भोपाल, इंदौर सहित एक दर्जन शहरों में कोरोना के सक्रिय प्रकरणों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इन स्थानों पर रविवार को लॉकडाउन रहा। इस दौरान बाजार बंद रहे व ज्यादातर सड़कों को भी बैरिकेट्स लगाकर आवागमन को प्रतिबंधित रखा गया। गौरतलब है कि भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, रतलाम, खरगोन, छिंदवाड़ा, बैतूल, विदिशा व बालाघाट में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रविवार को इन शहरों में लॉक डाउन लागू किया गया।

घर पर ही मनाएं होली, रहें अनुशासित : शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाएँ दी हैं। उन्होंने आज सुबह मीडिया से चर्चा में कहा कि उत्सव और आनंद हमारी परंपरा है, लेकिन जब आपात स्थिति हो, तो इनको मनाने के तरीके बदलने होंगे। उन्होंने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश की जनता से होली तथा अन्य त्यौहारों पर संयम और अनुशासन बनाए रखने की अपील की। श्री चौहान ने कहा कि मैं स्वयं भी प्रतिवर्ष सभी लोगों के साथ होली उत्साह से मनाता रहा हूं, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए परिवार के साथ घर पर ही होली मनाऊंगा, आप भी ऐसा ही करें।

‘कोरोना रोकने पूरी तैयारी, बरतें संयम

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना तेजी से फैल रहा है, इसे रोकने के लिए सावधानी, सतर्कता और अनुशासन की जरूरत है। राज्य शासन कोरोना संक्रमण को रोकने और प्रभावितों के इलाज के लिए पूरी तरह से तैयार है। पीपीई किट जैसी सभी जरूरी सामग्री, ऑक्सीजन, पर्याप्त आवश्यक बैड उपलब्ध हैं। शासकीय के साथ-साथ निजी अस्पतालों का भी इस लड़ाई में सहयोग लिया जा रहा है। निजी अस्पतालों की दरें तय कर दी गईं हैं। कोई भी लूट-खसोट नहीं कर सकेगा। गरीबों का नि:शुल्क इलाज कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

दें एकजुटता का संदेश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने धर्मगुरुओं, राजनैतिक दलों, सामाजिक संगठनों से अपील की है कि सभी कोरोना के विरुद्ध इस युद्ध में एकजुट होकर परिस्थितियों का सामना करें और यह संदेश दें कि कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में हम सब एक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here