Home भोपाल राजधानी में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ीं, आज से मौसम साफ...

राजधानी में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ीं, आज से मौसम साफ होने के आसार

8
0

भोपाल। उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश पर बने ऊपरी हवा के चक्रवात के कारण भोपाल, इंदौर, जबलपुर, होशंगाबाद संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें पड़ रही हैं। इसी क्रम में बुधवार शाम को राजधानी में लगभग 30 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। इस दौरान अलग-अलग स्थानों पर बौछारें भी पड़ीं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक गुरुवार से मौसम धीरे-धीरे साफ होने की संभावना है। हालांकि आंशिक बादल बने रहने के कारण बूंदाबांदी होने के आसार बने रहेंगे। इसके बाद दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्रीसे. अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्रीसे. रिकार्ड हुआ। जो कि सामान्य से एक डिग्रीसे.कम रहा। मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक पचमढ़ी और छिंदवाड़ा में हल्की बौछारें पड़ीं। प्रदेश के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर बादल छाए रहे। शाम करीब साढ़े छह बजे राजधानी में 30 से 40 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चली। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बौछारें भी पड़ीं। इससे वातावरण में कुछ ठंडक घुल गई।

क्यों बिगड़ा है मौसम का मिजाज

मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में उत्तर-पश्चिम मप्र पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इस सिस्टम के कारण अरब सागर से नमी मिल रही है। शुक्ला के मुताबिक गुरुवार को राजधानी में आंशिक बादल बने रहेंगे, लेकिन होशंगाबाद, जबलपुर, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बरसात हो सकती है। शुक्रवार को ग्वालियर-चंबल संभाग में भी गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार बन सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here