Home भोपाल आगजनी से फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा देगी सरकार

आगजनी से फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा देगी सरकार

5
0
  • मुख्यमंत्री की पहल पर राजस्व विभाग ने दिए कलेक्टर्स को सर्वेक्षण के निर्देश

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल

प्रदेश के विभिन्न जिलों में आगजनी से फसलों को हो रहे नुकसान की भरपाई सरकार करेगी। इसके लिए सर्वे होगा, जिस किसान की फसल को नुकसान होना प्रमाणित होगा, उसे राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रविधानों के अनुसार आर्थिक सहायता दी जाएगी। राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत की पहल पर सभी संबंधित जिला कलेक्टर्स को इस दिशा में कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।

ज्ञात हो कि हाल ही में विदिशा, सागर, रायसेन सहित अन्य जिलों में आग लगने से खेत में फसल नष्ट होने की घटनाएं सामने आई हैं। इन मामलों में किसानों को मुआवजे के लिए भटकना न पड़े, इसके मद्देनजर प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब सूचना मिलने पर प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचेंगे और सर्वे कर प्रकरण बनाएंगे। नुकसान के आधार पर तय होगा कितना मुआवजा मिलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर यह कार्यवाही शुरू भी हो गई है।

इधर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने भी सरकार से आगजनी से फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है। उन्होंने कहा कोरोना महामारी में किसान पहले ही बेहद परेशान है। ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से फ सलें भी खराब हो चुकी हैं। इसका अभी तक मुआवजा नहीं मिला है। ऐसे में आगजनी से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। पीडि़त परिवारों को नुकसान की भरपाई होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here