Home भोपाल बेटमा, रंगवासा में बनेगा फर्नीचर, खिलौना क्लस्टर, 9 हजार से अधिक को...

बेटमा, रंगवासा में बनेगा फर्नीचर, खिलौना क्लस्टर, 9 हजार से अधिक को मिलेगा रोजगार

44
0

* मुख्यमंत्री शिवराज से मिले निवेशक
* नामांतरण के आधार पर होगा भूखंडों का होगा आवंटन

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल।

इंदौर के समीप बेटमा में फर्नीचर व राऊ के समीप रंगवासा में खिलौना क्लस्टर तैयार करने का कार्य तेज गति से जारी है। फर्नीचर क्लस्टर में ही अब तक 171 निवेशकों ने अपने उद्योग स्थापित करने का निर्णय लिया है। वहीं रंगवासा के खिलौना उद्योग में भी 70 करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इन उद्योगों की स्थापना पर 9 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

उक्त कल्सटर्स में निवेश के इच्छुक उद्यमियों ने सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की। इस मौके पर प्रदेश के एमएसएमई मंत्री ओ.पी.सकलेचा भी मौजूद थे। उद्यमियों संग बैठक में मुख्यमंत्री ने फर्नीचर क्लस्टर के लिए नामांतरण के आधार पर अलॉटमेंट, क्लस्टर को तीन फेज में विकास की अनुमति और विद्युत सब स्टेशन, एक एम.एल.डी. पानी तथा 45 मीटर सड़क बनाकर देने की प्रतिनिधियों की माँग पर सहमति प्रदान की। इसी तरह,रंगवासा क्लस्टर को शासन स्तर पर विकसित कर तय दर पर निवेशकों को सीधे आवंटित किया जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने क्लस्टर भवन निर्माण के दो एफएआर की स्वीकृति भी प्रदान की।

पहले साल ढाई सौ करोड़ के खिलौने होंगे तैयार

उद्यमियों ने बताया कि खिलौना क्लस्टर में 70 करोड़ रूपये के निवेश की 20 इकाइयाँ स्थापित करने की योजना है। इससे लगभग 4 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। पहले वर्ष का अनुमानित उत्पादन लगभग 250 करोड़ रूपए का है। इस मौके पर श्री चौहान ने कहा कि क्लस्टर में स्थापित इकाइयों से प्रदेश में रोजगार की संभावनाएँ बढ़ेंगी। यह आत्म-निभग्र मध्यप्रदेश के निमाग्ण के लिए आवश्यक है। इंदौर में फ र्नीचर और खिलौना क्लस्टर विकसित करना, उद्योगपतियों की सराहनीय पहल है।

Previous articleअन्न उत्सव 7 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे, शुभारंभ प्रदेशभर में 5 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन
Next articleकॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here