Home भोपाल योग करें, टीका भी लगवाएं, खुद को रखें सुरक्षित : शिवराज

योग करें, टीका भी लगवाएं, खुद को रखें सुरक्षित : शिवराज

23
0
  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से शुरू होगा टीकाकरण महा-अभियान
  • अभियान को सफल बनाने मुख्यमंत्री भी उतरेंगे सड़क पर
  • जो अधिक बुजुर्ग उन्हें घर पर ही लगेगी वैक्सीन

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल।

प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून से कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का व्यापक अभियान शुरू होगा। इसकी शुरुआत सुबह योग कार्यक्रमों के साथ होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से आग्रह किया कि उक्त विशेष दिवस पर वे योग भी करें और टीका लगवाने संबंधित केंद्रों पर भी पहुंचे।

मुख्यमंत्री ने यह बात गुरुवार को जिला आपदा प्रबंधन समितियों के साथ आयोजित वर्चुअल बैठक में कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश से कोरोना की दूसरी लहर लगभग विदा हो चुकी है। तीसरी लहर से बचाव के लिए टीकाकरण ही बड़ा उपाय है। 18वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों के लिए टीकाकरण जारी है, लेकिन आगामी 21 जून से इसे महा अभियान के रूप दिया जाना है।

उन्होंने समिति सदस्यों से कहा कि वे अपने प्रयासों से अधिकाधिक लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधि भी अभियान को सफल बनाने अपने-अपने क्षेत्रों में ये कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर छोटे समूह बनाकर योग किया जा सकता है। आपदा प्रबंध समितियां इस कार्यक्रम का संचालन करेंगी।

बुजुर्गों की करें मदद

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुजुर्गों को टीकाकरण केन्द्र तक लाने की व्यवस्था की जाए। साथ ही, जो अधिक वृद्ध हैं, उनके घर जाकर वैक्सीन लगाने की भी व्यवस्था करें। यह ध्यान रखा जाए कि वैक्सीन का एक डोज़ भी बेकार न हो।

रहना ही होगा सावधान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश से कोरोना का वायरस अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ। गुरुवार को भी प्रदेश में 145 नए प्रकरण आए हैं। राज्य में अभी भी कोरोना के 2984 सक्रिय प्रकरण हैं। बीते 24 घंटों की ही बात करें तो भोपाल में कोरोना के 42,इंदौर में 34,जबलपुर में 9,विदिशा में 6 व राजगढ़, उज्जैन में 5-5नए मरीज सामने आए।

प्रदेश में संक्रमण की यह दर भले ही 0.2प्रतिशत रह गई लेकिन खतरा टला नहीं है। इसलिए हमे लगातार सतर्क रहने की आवश्यकता है। इंग्लैण्ड सहित विश्व के कई देशों में कोरोना फि र बढ़ रहा है। मास्क लगाना, परस्पर दूरी रखना, कहीं भी भीड़ नहीं करना आदि सभी सावधानियाँ बरतनी होंगी। सरकार कोरोना से लडऩे की सारी व्यवस्थाएँ कर रही हैं,लेकिन कोशिश यही होना चाहिए कि कोरोना का संक्रमण किसी को अपना शिकार बनाए ही नहीं।

कुछ ऐसे शुरु होगा टीकाकरण महा अभियान

  • प्रदेश के 7 हजार केंद्रों पर सुबह 10 बजे से वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे।
  • सभी केंद्रों पर एक टीकाकरण प्रेरक तैनात रहेगा। ये प्रेरक समाज में अपना प्रभाव रखने वाला व्यक्ति होगा। ये वैक्सीन लगवाने की अपील भी जारी करेंगे।
  • आमंत्रित प्रेरक दीप प्रज्वलन कर केंद्र का शुभारंभ करेंगे व टीका लगवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के माथे पर तिलक लगाकर उसका स्वागत भी करेंगे।
  • क ार्यकर्ताओं की टोलियां घर-घर पहुंचकर लोगों को वैक्सीन लगवाने का आग्रह करेंगी।
  • 21 तारीख के बाद यह कार्यक्रम निरंतर चलेगा। जिन स्थानों पर वैक्सीनेशन पूरा हो जाएगा, वहाँ से वैक्सीनेशन सेंटर अन्य स्थानों पर स्थानांतरित किया जाएगा।
  • 1 से 3 जुलाई तक वैक्सीनेशन के लिए पुन: जागरूकता यात्राएं निकाली जाएंगी।
Previous articleआईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप : सचिन तेंदुलकर ने मोहम्मद सिराज या ईशांत शर्मा को चुनने को लेकर कहा कुछ ऐसा
Next articleभारत-न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशप का फाइनल आज से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here