Home भोपाल ‘डीआरएम भोपाल का गाड़ी संचालन कर रहे रेलकर्मियों से ‘सीधा संवाद, ...

‘डीआरएम भोपाल का गाड़ी संचालन कर रहे रेलकर्मियों से ‘सीधा संवाद, स्वास्थ्य की जानकारी लेकर किए जा रहे रनिंग स्टाफ के महत्वपूर्ण कार्य को किया जा रहा प्रोत्साहित

16
0

स्वदेश संवाददाता। भोपाल


पश्चिम मध्य रेलवे अंतर्गत भोपाल मंडल के रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर ने कोविड-19 के इस कठिन समय में निर्बाध एवं संरक्षित रूप से गाड़ी का संचालन कर रहे लोको पायलट्स, सहायक लोको पायलट्स, एवं गार्ड्स की सेहत और सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही इन रेल कर्मियों से सीधा संवाद स्थापित कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेकर उनके द्वारा किये जा रहे इस महत्वपूर्ण कार्य को प्रोत्साहित कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि डीआरएम के निर्देशानुसार चालक दल को ड्यूटी पर जाने से पूर्व सभी लोको (इंजन) के अंदर केबिन और बाहर के हैंडल आदि तथा गार्ड ब्रेकवान को सैनिटाइज किया जा रहा है ताकि संक्रमण की संभावना न रहे। है। रनिंग रूमों में आउट्डोर जिम और मनमोहक उद्यानों की भी व्यवस्था की गयी है जिससे सभी रनिंग स्टाफ़ तंदुस्थ और स्वस्थ्य रह सकें।

लगाए गए जागरूकता पोस्टर

रेल प्रशासन के अनुसार भोपाल मंडल में इटारसी, भोपाल, बीना, गुना, बीड़ स्थित सभी रनिंग रूमों में रनिंग स्टाफ (लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, गार्ड) को कोविड 19 से बचाव हेतु जगह जगह जागरूकता के पोस्टर लगाए गए हैं, रनिंग रूम के गेट पर बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग, फुट पैडल ऑपरेटेड हैंड वाश मशीन से साबुन के द्वारा हाथ धुलवाना, रिसेप्शन पर ऑटोमेटिक हैंड सेनिटाइजर मशीन के द्वारा हाथ को सेनेटाइज करवाना, बेडरूम सैनिटाइज करवाना, डायनिंग हॉल की टेबल एवं कुर्सी को सेनिटाइज करवाना, फिनायल के घोल से बार-बार पोछा भी लगवाया जा रहा है। ताकि संक्रमण की संभावना न रहे। सभी सेवा प्रदाता की सेहत पर भी नजर रखी जा रही है।

स्टेशनों पर खान-पान की व्यवस्थाएं

भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए मंडल रेल प्रबन्धक उदय बोरवणकर नें सभी स्टेशनों पर यात्रियों के लिए खान पान सेवा की पर्याप्त व्यवस्था कराने के निर्देश दिए है। जिसके अनुपालन में वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक के मार्गदर्शन में वाणिज्य अधिकारियों एवं पर्यवेक्षक कर्मचारियों द्वारा मण्डल के इटारसी, हबीबगंज, भोपाल, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी आदि प्रमुख स्टेशनों पर खाद्य सामग्री के साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी की बोतलों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। इसके अलावा स्टेशन पर वाटर कूलर में ठंडा पेयजल, वेंडरों के स्टालों पर खाद्य सामग्री के अलावा पेयजल, मास्क, सैनिटाइजर भी उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here