Home भोपाल नगर सैनिकों की समस्याएं सुलझाने बनेगी समिति : नरोत्तम मिश्रा

नगर सैनिकों की समस्याएं सुलझाने बनेगी समिति : नरोत्तम मिश्रा

20
0

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल।

प्रदेश में नगर सैनिकों की समस्याओं के निराकरण के लिए समिति का गठन किया जाएगा। इसमें गृह मंत्री, अपर मुख्य सचिव (गृह), पुलिस महानिदेशक होमगार्ड और वित्त विभाग के अधिकारी शामिल रहेंगे।

यह निर्देश गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने दिए। मिश्रा मंगलवार को होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ले रहे थे। राज्य आपदा प्रबंधन कक्ष में आयोजित बैठक में उन्होंने वीडियों कांफ्रें स के माध्यम से डिवीजनल कमांडेंट एवं डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट से चर्चा भी की। महानिदेशक होमगाड्र्स, नागरिक सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन पवन कुमार जैन ने विभाग की लंबित समस्याओं के निराकरण का आग्रह किया।

श्री जैन ने बताया कि होमगार्ड जवानों ने हाल ही में बाढ़ आपदा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कोविड काल में भी होमगार्ड,एसडीइआरएफ जवानों ने सेवाएं दीं। वर्तमान में एसडीइआरएफ (राज्य आपदा त्वरित प्रतिक्रिया बल) में 2525 जवानों को प्रतिनियुक्ति देने तथा होमगार्ड केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान को एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल) की तर्ज पर राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण संस्थान बनाने का आग्रह किया।

यह भी अनुरोध किया कि जवानों की वर्ष में निश्चित अवधि के लिए अवकाश पर भेजना जैसी समस्या का भी निराकरण किया जाए। बाद में मीडिया से चर्चा में गृह मंत्री ने कहा कि जवानों की समस्याओं के निराकरण के लिए समिति की बैठक में चर्चा कर निर्णय लिए जाएंगे। आपदा के समय जवानों ने सराहनीय सेवाएं दी हैं।

ज्ञात हो कि जवानों को ड्यूटी के दौरान निशुल्क भोजन, 12 माह ड्यूटी करने पर भविष्य निधि, बीमा आदि मांग लंबे समय से की जा रही है। अब इन्हें प्रतिनियुक्तियों पर अन्य विभागों में भी भेजा जा रहा है। आबकारी विभाग में 400 जवान प्रतिनियुक्ति पर गए हैं। खनिज विभाग में 248 जवानों को भेजा जाना है। जबलपुर में बनने वाले 176 करोड़ रुपये के प्रशिक्षण केंद्र को भी गति दी जानी है।

Previous articleपृथ्वीपुर जनदर्शन यात्रा में मुख्यमंत्री के तीखे तेवर : गड़बड़ी पर नप सीएमओ, तहसीलदार सहित 3 को किया निलंबित
Next articleनए मंत्रियों को आज दिलाई जा सकती है शपथ, रुपाणी कैबिनेट में शामिल रहे दिग्गज हो सकते हैं बाहर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here