Home भोपाल मास्क पहनने की अपील के साथ 24 घंटे के ‘स्वास्थ्य आग्रह’ पर...

मास्क पहनने की अपील के साथ 24 घंटे के ‘स्वास्थ्य आग्रह’ पर बैठे मुख्यमंत्री, कोरोना संकट से निपटने में समाज का एकजुट होना जरूरी: मुख्यमंत्री

6
0
  • यह भी कहा- मेरा अभियान राजनीतिक नहीं, आज धर्मगुरुओं, संगठन प्रमुखों से करेंगे बात

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल

कोरोना से लड़ाई में सभी वर्गों से सहयोग की अपील के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को पुरानी विधानसभा परिसर स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष 24 घंटे का ‘स्वास्थ्य आग्रहÓ शुरू किया। पहले उन्होंने मीडिया से बातचीत कर लोगों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का आग्रह किया। इसके बाद दोपहर में ही इसी मंच से कैबिनेट बैठक की व अन्य सरकारी कामकाज भी निपटाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राजनीतिक अभियान नहीं है। कोरोना से लड़ाई में हर वर्ग का सहयोग जरूरी है। आज उन्होंने प्रदेशभर की कुछ संस्थाओं के प्रतिनिधियों, जनप्रतिनिधियों से बात कर उनकी राय ली और कल सुबह धर्मगुरुओं व अन्य संगठनों से बात कर सहयोग की अपील करेंगे।

श्री चौहान आज दोपहर करीब सवा 12 बजे मिंटो हाल परिसर पहुंचे और गांधीजी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करने के बाद ‘स्वास्थ्य आग्रह पर बैठे। इस दौरान मीडिया से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसे देखते हुए अप्रैल गंभीर संकट का महीना है। इस महामारी से मुकाबला समाज को एकजुट होकर करना पड़ेगा। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग इस लड़ाई में सबसे बड़ा हथियार है।

मास्क नहीं लगाना, अपराध करने जैसा

श्री चौहान ने कहा कि अगर कोई मास्क नहीं लगाता तो वह अपराध करता है। मास्क का मतलब है, एम से मेरा, ए से आपका, एस से सुरक्षा व के से कवच। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ‘मास्क नहीं तो बात नहीं, मास्क नहीं तो सामान नहींÓ यह दोनों अभियान चलाया जा रहा है। संक्रमण बढऩे से अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अस्पतालों में बिस्तर आदि की व्यवस्थाएं, टीकाकरण, इलाज आदि सरकार कर रही है लेकिन लोगों को जागरूक रहने की आवश्यकता है। संक्रमण को रोकने का एक आसान उपाय है लॉकडाउन, लेकिन यह लोगों का रोजगार छीन लेगा, इसलिए मैं इस तरीके को सही नहीं मानता। सीमित लॉकडाउन ठीक है। मुझे लगा कि नैतिक आग्रह करने के लिये यह जरूरी है।

वालिंटियर बनने करा सकते हैं पंजीयन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना को खत्म करने के इस अभियान में हर व्यक्ति के जनसहयोग के लिए आज से प्रदेश में ‘मैं कोरोना स्वयंसेवक हूंÓ अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति 181 नंबर पर संपर्क कर कोरोना वॉलिंटियर के रूप में अपना पंजीयन करवा सकता है। कोरोना स्वयंसेवक आमजन को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने, वैक्सीनेशन करवाने (45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को) आदि के लिए प्रेरित करेंगे और इस कार्य में उनकी मदद भी करेंगे।

मंच से ही किया सरकारी कामकाज, कैबिनेट बैठक भी

मुख्यमंत्री ने मीडिया से बात करने के बाद सरकारी कामकाज शुरू कर दिया है। उनके प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी और उप-सचिव ओपी श्रीवास्तव फ ाइलें लेकर मंच पर पहुंच गए और मुख्यमंत्री ने दोनों अफ सरों से चर्चा कर जरूरी नस्तियों पर हस्ताक्षर भी किए। श्री चौहान ने मंच के पीछे बनाए गए कक्ष में कैबिनेट बैठक भी की। दोपहर में कुछ संभागों, जिलों में विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों से चर्चा की। श्री चौहान इसी मंच से कल सुबह 10 बजे धर्मगुरुओं, सामाजिक संगठनों आदि के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा करेंगे, जबकि स्थानीय धर्मगुरुओं को कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here