Home भोपाल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने की कोरोना मामलों की समीक्षा: भोपाल, इंदौर सहित...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने की कोरोना मामलों की समीक्षा: भोपाल, इंदौर सहित अब 7 जिलों में ही कोरोना दर 5 फीसद से अधिक

11
0

* हालात नहीं सुधरे तो बढ़ सकती हैं बंदिश
*अन्य जिलों में संक्रमण पर तेजी से नियंत्रण
* संंक्रमण मामले में मप्र देश में 19 वें स्थान पर पहुंचा

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल।

प्रदेश में कोरोना के प्रकरणों में तेजी से गिरावट आती जा रही है। अब इंदौर, भोपाल सहित सात जिले ही ऐसे हैं, जहां संक्रमण की दर पांच फ ीसद से अधिक है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को इंदौर और सागर पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि सभी जिलों में कोरोना के अलावा अन्य रोगों के उपचार की व्यवस्थाएं भी देखी जाएं।

वीडियो कांफ्रें सिंग के माध्यम से हुई समीक्षा में मुख्यमंत्री ने बताया कि संक्रमण के मामले में अब प्रदेश का देश में स्थान 19वां है। 31 मई तक संक्रमण शून्य करना है। इसके लिए कोरोना कफ्यूज़् का सख्ती के साथ पालन हो। जांच की गति को बढ़ाया जाए। जहां संक्रमण के मामले अधिक सामने आ रहे हैं, वहां कंटेनमेंट जोन बनाकर संक्रमितों की पहचान की जाए और उनका इलाज कराया जाए। किल कोरोना अभियान जारी रखा जाए। इसके तहत अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में छह करोड़ से अधिक लोगों का सर्वे किया गया है।

तो अनलॉक करने पर बढ़ सकता है संक्रमण

बैठक में इंदौर जिले की समीक्षा की गई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण तेजी से कम करने के लिए अतिरिक्त प्रयासों की जरूरत है। अभी प्रकरणों में गिरावट की गति धीमी है। यदि ऐसा ही रहता है तो अनलॉक करने पर संक्रमण बढ़ सकता है। उन्होंने निर्देश दिए कि वार्ड समितियों को सक्रिय करके संक्रमण को रोका जाए। इंदौर की साप्ताहिक संक्रमण दर 8.6 तथा बुधवार की दर 7.2 प्रतिशत रही।

सागर को लेकर जताई चिंता

बैठक में मुख्यमंत्री ने सागर कलेक्टर से पूछा कि जब पूरे प्रदेश में संक्रमण की दर घट रही है तो फि र आपके यहां क्यों बढ़ रही है, कहां ढिलाई हो रही है। उन्होंने कहा कि संक्रमण की कड़ी को हर हाल में तोडऩा है। बीना रिफ ायनरी क्षेत्र पर विशेेष ध्यान दें। यहां एक हजार बिस्तरों को कोविड़ केयर सेंटर तैयार किया जा रहा है।

न हो किसी से अभद्र व्यवहार

मुख्यमंत्री ने बैठक में सभी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सख्ती करें पर जनता के साथ अभद्र व्यवहार नहीं होना चाहिए। कुछ प्रकरण सामने आए हैं, जो शर्मनाक हैं। जनता के साथ शालीन व्यवहार होना चाहिए।

इन जिलों में संक्रमण दर 5 फीसद से अधिक

बैठक में बताया कि प्रदेश के सात जिलों में कोरोना संक्रमण की दर पांच फ ीसद से अधिक है। इनमें इंदौर में 8.6, भोपाल 8.4, सागर 7.3, रतलाम 7, रीवा 6.5, सीधी 5.2 तथा अनूपपुर की साप्ताहिक संक्रमण दर 7.3 प्रतिशत है। प्रदेश की साप्ताहिक औसत संक्रमण दर 4.5 प्रतिशत है। जबकि, बुधवार की दर 3.1 फ ीसद है।

अब उद्योगों को उपलब्ध कराएं ऑक्सीजन

बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्योगों को उनके उपयोग के लिए ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाए। ऑक्सीजन के संकट की वजह से उद्योगों को ऑक्सीजन देने पर रोक लगाई गई थी लेकिन अब ऑक्सीजन की अतिरिक्त उपलब्धता है। अस्पतालों में खपत भी कम हो गई और आपूर्ति भी बढ़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here