Home भोपाल भोपाल, होशंगाबाद, शहडोल एवं रीवा में बारिश के आसार: अगले तीन दिन...

भोपाल, होशंगाबाद, शहडोल एवं रीवा में बारिश के आसार: अगले तीन दिन तक मौसम साफ होने की उम्मीद नहीं

10
0
  • बादल छंटने के बाद होगा तापमान में इजाफा

भोपाल। एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर भारत में मौजूद है। बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में दाखिल होंगे। इस वजह से अभी तीन दिन तक मौसम साफ होने की संभावना नहीं है। मध्य प्रदेश में बने दो वेदर सिस्टम के कारण आ रही नमी और पश्चिमी विक्षोभ के लगातार आने से अधिकांश जिलों में बादल छाए हुए हैं। साथ ही गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं बौछारें भी पड़ रही हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस दौरान भोपाल, होशंगाबाद, शहडोल एवं रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है। इसके बाद बादल छंटने लगेंगे। मौसम साफ होने से अधिकतम तापमान में इजाफा होने लगेगा।

अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य रहा। मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। साथ ही इसी सिस्टम से होकर एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) महाराष्ट्र से होती हुई केरल तक बनी हुई है। ऊपरी हवा के चक्रवात के कारण बंगाल की खाड़ी से आर्द्रता आ रही है, जबकि द्रोणिका लाइन की वजह से अरब सागर से लगातार नमी मिल रही है। वातावरण में नमी की मात्रा बढऩे के साथ ही तापमान बढ़े हुए रहने से प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ रही हैं। हालांकि पर्याप्त आर्द्रता नहीं होने के कारण तेज बौछारें नहीं पड़ रही हैं।

बुधवार को भी आएगा पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर भारत में सक्रिय है। इस सिस्टम के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। इसके बाद मौसम साफ होते ही गर्मी के तेवर तीखे होने की संभावना है। इसके बाद बुधवार को भी एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ बढ़ेगा। इस वजह से फिलहाल तीन दिन तक मौसम के साफ होने की संभावना कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here