Home भोपाल दीवाली से पहले पेंशनर्स, कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी, बढ़ेगा महंगाई भत्ता व...

दीवाली से पहले पेंशनर्स, कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी, बढ़ेगा महंगाई भत्ता व राहत: नरोत्तम

67
0
  • ‘शिवराज सरकार कर्मचारी हितैषी’
  • अगले महीने जारी हो सकते हैं आदेश

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल।

त्योहार और उपचुनाव की जल्द घोषणा की संभावना को देखते हुए शिवराज सरकार भी कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता (डीए) व राहत बढ़ाने जा रही है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने भोपाल में शुक्रवार को कहा कि कर्मचारी भाई धैर्य रखें। शिवराज सरकार कर्मचारी हितैषी है। दिवाली से पहले कर्मचारियों को खुशखबरी मिलेगी।

सूत्रों के अनुसार, राज्य सरकार प्रदेश के 7 लाख कर्मचारियों को अगले महीने महंगाई भत्ता और पेंशनरों को राहत भत्ता देने का निर्णय ले सकती है। बताया जाता है कि वित्त विभाग ने इस आशय का एक प्रस्ताव बनाकर मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजाहै, अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लेंगे। अभी प्रदेश के कर्मचारियों को 12 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है, जबकि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए इसे बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर चुकी है।

आएगा 350 करोड़ का वित्तीय भार

माना जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों को 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता देकर कुछ राहत देगी, क्योंकि केंद्र सरकार के महंगाई भत्ता और राहत बढ़ाने के बाद कुछ राज्यों ने भी कर्मचारियों के लिए इसमें वृद्धि कर दी है। अब प्रदेश के कर्मचारी और पेंशनर भी इसे लेकर मांग कर रहे हैं। महंगाई भत्ते में वृद्धि पर सरकार के ऊपर करीब 350 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा, हालांकि इस बीच कर्मचारियों को वार्षिक वेतनवृद्धि का लाभ दिया जा चुका है।

2019 से किस्त का इंतजार

पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का निर्णय तो लिया लेकिन इसका भुगतान नहीं किया गया। कोरोना संकट के चलते सरकार ने इस पर रोक लगा दी थी। इस तरह कर्मचारियों को वर्ष 2019 से महंगाई भत्ते की किस्त नहीं मिली है।

Previous articleसेंसेक्स पहली बार 60 हजार अंक के पार हुआ बंद, निफ्टी का नया रिकॉर्ड, 18 हजार अंक से चंद कदम दूर
Next articleपन्ना में खुलेगा कृषि महाविद्यालय, बनेगी हवाई पट्टी : शिवराज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here