Home भोपाल कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता अभियान: जगह-जगह बजे सायरन, खुद भी...

कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता अभियान: जगह-जगह बजे सायरन, खुद भी पहना मास्क, दूसरों को भी पहनाया

31
0
  • मुख्यमंत्री ने सुबह ही नहीं शाम को भी कराया मास्क पहनने का स्मरण

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल

मंगलवार का दिन कोरोना से प्रदेशवासियों को बचाने के लिए जागरूक करने का रहा। सुबह राजधानी के पुराने शहर में जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद शाम के सात बजते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लोगों को याद दिलाया, वक्त हो गया है, उम्मीद है आप मास्क पहने होंगे। कोरोना से लोगो की जिंदगी बचाने के लिए प्रदेश के मुखिया की यह पहल प्रदेशभर में रंग लाई। जगह-जगह लोगों ने सायरन बजाए व भीड़ वाले स्थानों व बाजारों में सड़कों पर गोले बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का संदेश दिया। अलबत्ता कुछ जगह समझाइश दी गई तो कहीं सख्ती भी करनी पड़ी। तय हुआ कि यह सिलसिला अगले सात दिन दोनों वक्त चलेगा।

भोपाल में सुबह 11 बजे खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अभियान का शुभारंभ किया। राजधानी के अलावा इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, छिंदवाड़ा समेत सभी शहरों में जनप्रतिनिधि और अफ सर सड़क पर उतरे। हर जगह 2 मिनट का सायरन बजाकर लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक किया गया। इसके बाद शाम सात बजे फि र से सायरन बजाकर लोगों को जागरूक किया गया। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा सुबह 10:45 बजे न्यू मार्केट के हनुमान मंदिर पहुंचे। उन्होंने प्रदेश से कोरोना के खात्मे के लिए हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद बाजार में मास्क लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया। कोलार में सायरन बजाने से पहले ही पुलिस कर्मियों ने यातायात रोका। इसके बाद दमकल से सायरन बजाया गया। सायरन बजते ही लोग सावधान की मुद्रा में खड़े हो गए और कोरोना से लडऩे का संकल्प लिया।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने पहनाए मास्क

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने भी राजधानी के विभिन्न इलाकों में पहुंचकर लोगों को कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का आह्वान किया। इस दौरान उन्होंने कुछ लोगों को मास्क भी पहनाएं।

जागरूकता के लिए अधिकारी भी उतरे सड़कों पर

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा अनुपम राजन और आयुक्त जनसम्पर्क डॉ. सुदाम खाड़े ने मनीषा मार्केट पहुँचकर आसपास के क्षेत्रों में आम नागरिकों को मास्क लगाकर बढ़ते कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया। उन्होंने आम नागरिकों को समझाइश दी कि कोरोना से बचाव के लिये मास्क अंत्यत जरूरी है। इसकी मदद से हम कोरोना संक्रमण को हरा सकते हैं। श्री राजन और डॉ. खाड़े ने उपस्थित नागरिकों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए नागरिकों को प्रेरित करने का संकल्प भी दिलाया। अधिकारी द्वय ने उन लोगों को मास्क भी पहनायें, जो बिना मास्क के थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक पूरी जिम्मेदारी के साथ स्वयं भी मास्क लगायें और अन्य लोगों को इसके लिये प्रेरित भी करें। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मो.सुलेमान ने दस नंबर बाजार में लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक किया।

नूतन कालेज पहुंचे यादव

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने नूतन कॉलेज पहुँचकर महाविद्यालय की छात्राओं को मास्क लगाने का संकल्प दिलाया। उन्होंने छात्राओं से कहा कि कोरोना से बचाव के लिये मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है।इस दौरान उन्होंने वहां चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण भी किया।

विस प्रमुख सचिव ने बांटे मास्क, सेनेटाइज

विधानसभा के प्रमुख सचिव ए.पी. सिंह के नेतृत्व में शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक आर.एस. तोमर, सहायक संचालक संजय शर्मा और उनके विभाग के अन्य सदस्यों और वालेंटियर के साथ भोपाल के रोशनपुरा चौराहे और आसपास आज 11 बजे लोगों को संक्रमण के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें मास्क और सेनेटाइजर का वितरण कर बचाव हेतु प्रेरित किया।

Previous articleसरकार और संगठन मिलकर बनाएंगे आत्मनिर्भर मप्र: शिवराज
Next articleIND vs ENG: डेब्यू वनडे में 4 विकेट लेने वाले Prasidh Krishna ने बताया अपना Future Plan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here