Home भोपाल व्यक्तित्व विकास में सहायक होंगी ‘उद्धव’ की गतिविधियां : परिहार

व्यक्तित्व विकास में सहायक होंगी ‘उद्धव’ की गतिविधियां : परिहार

10
0
  • राष्ट्रीय सेवा योजना मुक्त इकाई बीयू के स्वयं सेवकों ने उद्धव कार्यक्रम प्रारंभ कर किया नवाचार

स्वदेश संवाददाता। भोपाल

राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) मुक्त इकाई बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के स्वयं सेवकों ने एक नवाचार के रूप में उद्धव कार्यक्रम प्रारंभ किया है। जिसके अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े सभी वर्तमान व पूर्व विद्यार्थियों को अपने शैक्षणिक जीवन में ही शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक सेवाओं के माध्यम से स्वयं के व्यक्तिव विकास हेतु, प्रत्येक क्षेत्र में चाहे वह सामाजिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक, प्रशासनिक या अन्य गतिविधियों के संदर्भ में समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए एक बेहतर मंच प्रदान किया जाएगा।

ऑनलाइन आयोजित कार्यक्रम में उद्धव का अनावरण करते हुए पूर्व कार्यक्रम सलाहकार आशुतोष दुबे, पूर्व राज्य संपर्क अधिकारी डॉ. आर. रत्नेश, राज्य एनएसएस अधिकारी डॉ. आरके. विजय, रासेयो बरकतउल्ला विवि कार्यक्रम समन्वयक डॉ. अनंत कुमार सक्सेना ने इस नवाचार की सराहना की है।

बौद्धिक स्तर को बढ़ाने का अवसर

कार्यक्रम अधिकारी एवं उद्भव के संरक्षक राहुल सिंह परिहार ने कहा कि इस कार्यक्रम के द्वारा स्वयंसेवक सदैव अपने आप को समाज और रासेयो से जुड़ते हुए अपने स्वयं के बौद्धिक स्तर को बढ़ाने के अवसर प्राप्त कर सकेंगे। उद्भव के माध्यम से स्वयंसेवक, कार्यक्रम अधिकारियों व अन्य विशिष्ट व्यक्तित्वों को प्रोत्साहित करने हेतु भी कार्य किया जाएगा, जिन्होंने रासेयो को एक जीवन शैली की तरह अपनाया है व अपने अपने क्षेत्रों में रासेयो के दर्शन को स्वीकार करते हुए अपनी कार्यशैली को अन्य लोगों के लिए उदाहरण बनाया है।

उद्धव शून्य से शिखर तक

कार्यक्रम अधिकारी राहुल सिंह परिहार ने सभी अतिथियों व स्वयंसेवकों का स्वागत करते हुए मुक्त इकाई द्वारा किए जा रहे नवाचार उद्भव से भी परिचित कराया। कार्यक्रम उद्भव शून्य से शिखर तक की कार्यकारिणी समिति में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना मुक्त इकाई के पूर्व व वर्तमान स्वयंसेवक शामिल हैं।

मुख्य रूप से दुर्गा मिश्रा, दीपेश कुमार अहिरवार, राहुल तिवारी, अक्षय कुमार तिवारी, ऋचा माथुर एवं केशव कुमार मिश्रा शामिल हैं। उद्भव एक ऐसा कार्यक्रम है जो वर्चुअल प्लेटफार्म के माध्यम से वर्तमान में विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला लेकर आएगी साथ ही भविष्य में वैश्विक महामारी की समाप्ति के पश्चात कार्यक्रम भी करेगी। यह राष्ट्रीय सेवा योजना क्षेत्र में एक नवाचार होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here