Home भोपाल कान्हा नेशनल पार्क के मुक्की रेंज में एक बाघ की मौत

कान्हा नेशनल पार्क के मुक्की रेंज में एक बाघ की मौत

35
0

मंडला। कान्हा नेशनल पार्क में एक बाघ की मौत हुई है। बाघ मुक्की परिक्षेत्र में सड़े गले अवस्था मे देखा गया है। बाघ की उम्र करीब 14 माह की बताई गई है। बाघ की मौत शिकार की वजह नही होना पार्क प्रबंधन द्वारा बताया गया है। शव करीब 15 दिन से अधिक पुराना बताया गया है।

क्षत विक्षत था शव

पार्क डायरेक्टर एसके सिंह ने बताया कि मुक्की परिक्षेत्र की बीट हर्राददार के कक्ष क्रमांक 177 में 15से 20 दिन पुराना अत्यंत क्षत-विक्षत शव मिला है । प्रारंभिक रूप से बाघ की उम्र 12 से 14 महीने की है।

शिकार की संभावना से किया इनकार

पार्क प्रबंधन ने शिकार की संभावना से इनकार किया है। बताया कि मृत्यु का स्पष्ट कारण शव के जंगली जानवरों द्वारा खाये जाने और अंगो को अलग-अलग कर दिए जाने के कारण निर्धारित नही हो सका है। प्राकृतिक रूप से मृत्यु अथवा अन्य बाघ द्वारा मार जाना प्रतीत होता है। शव की खाल और कैनाइन तथा अन्य हड्डियों की स्थिति से शिकार की कोई संभावना नही है।

गस्ती में लापरवाही का आरोप

कान्हा पार्क में वन अमले के द्वारा गस्ती में लापरवाही के आरोप लग रहे है। सूत्रों का कहना है कि अमले कब द्वारा गस्ती में बरती गई लापरवाही का ही नतीजा है कि बाघ की मौत होने के बाद 15 से 20 दिन तक बाघ की मौत की जानकारी नहीं लग सकी। वहीं पार्क प्रबंधन भी जानकारी देने से बचता रहा।

कान्हा पार्क 23 तक बंद किया गया

कान्हा नेशनल पार्क को 23 अप्रैल तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। प्रशासन के द्वारा जिला में संकट प्रबंधन समिति की बैठक के बाद निर्णय कोरोना कर्फ्यू लगाने का लिया, जिसके बाद 16 अप्रैल से कान्हा पार्क प्रबंधन ने पर्यटकों के लिए भी कान्हा पार्क को बंद कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here