Home भोपाल प्रदेश में 12919 नए संक्रमित मिले, ग्यारह हजार ने जीती जंग, रांची...

प्रदेश में 12919 नए संक्रमित मिले, ग्यारह हजार ने जीती जंग, रांची से रेल से भोपाल लाएंगे ऑक्सीजन, भेल बढ़ाएगा आपूर्ति

36
0
  • भोपाल और ग्वालियर में विमान से ऑक्सीजन लाने की तैयारी
  • मुख्यमंत्री ने केंद्रीय रक्षा मंत्री, कृषि मंत्री, भारी उद्योग और रेल मंत्री से की चर्चा


भोपाल।
प्रदेश में कोरोना के शनिवार को करीब तेरह हजार नए संक्रमित मिले हैं, वहीं ग्यारह हजार के करीब मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। प्रदेश के कुछ जिलों में शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण फैल रहा है, जो सरकार के लिए चिंता का सबब बनता जारा है। प्रदेश में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी न होने पाए, इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार प्रयास कर रहे हैं।

शनिवार को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से चर्चा की और भोपाल तथा ग्वालियर के लिए रांची से ऑक्सीजन लाने के लिए सेना के मालवाहक विमान के उपयोग की अनुमति मांगी। प्रदेश से खाली ऑक्सीजन सिलेंडर वायु सेना के विमान से भोपाल और ग्वालियर से रांची जायेंगे और वहां से सड़क मार्ग से भरे टेंकर वापस आयेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि नाईट्रोजन टैंकर को ऑक्सीजन के लिए कंवर्ट करने के निर्देश दिए हैं।

भोपाल आए ऑक्सीजन एक्सप्रेस

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से बात की और रांची से ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए भोपाल में ऑक्सीजन आपूर्ति कराने का आगह किया। रेल मंत्री ने रांची से भोपाल के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की मंजूरी दे दी है। वहीं भारी उद्योग मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भी मुख्यमंत्री ने बात की और भेल से भोपाल को ऑक्सीजन की आपूर्ति और बढ़ाने को कहा। बताया जाता है कि भेल भोपाल को ऑक्सीजन आपूर्ति जल्द बढ़ाने जा रहा है।

ऑक्सीजन की आपूर्ति सर्वोच्च प्राथमिकता

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोर ग्रुप की बैठक में कहा कि ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करना राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रदेश में जनता कफ्र्यू का सकारात्मक असर दिखाई दे रहा है। पॉजिटिविटि रेट स्थिर हुआ है। जिला स्तर पर अब अधिक संक्रमण वाले क्षेत्रों को चिंहित करने की आवश्यकता है। शहरों ग्रामों में जिन क्षेत्रों में संक्रमण अधिक है उनका अध्ययन कर माइक्रो स्तर पर संक्रमण नियंत्रण के लिए रणनीति विकसित करना होगी। इन क्षेत्रों को माइक्रो कंटेनमेंट एरिया बनाकर संक्रमण को फैलने से रोकने और इसे समाप्त करने के प्रयास किए जाए।

एम्स में आईसीयू के सौ बिस्तर बढ़ेंगे

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि भोपाल में एम्स में आईसीयू के सौ बिस्तर बढ़ाये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न संगठनों के सहयोग से 2 हजार बिस्तरों की व्यवस्था की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here