Home भोपाल 100 फीसदी गाडिय़ों ने किया समय पालन, बनाया रिकार्ड

100 फीसदी गाडिय़ों ने किया समय पालन, बनाया रिकार्ड

20
0
  • रेल प्रशासन के अनुसार गाडिय़ों के सुचारू एवं संरक्षित परिचालन तथा समयबद्धता परदिया जा रहा विशेष ध्यान

स्वदेश संवाददाता, भोपाल

भोपाल मंडल रेल प्रशासन ने यात्रियों को संरक्षित एवं सुखद यात्रा के साथ उन्हें समय पर गंतव्य को पहुंचाने के लिए सतत प्रयासरत है, जिसके तहत मंडल के संबंधित विभागों द्वारा आपसी समन्वय से कार्य करते हुए गाडिय़ों के सुचारू एवं संरक्षित परिचालन तथा उनकी समयबद्धता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

मंडल नियंत्रण कार्यालय से लेकर स्टेशन पर सभी सावधानियों के साथ ड्यूटी कर रहे ट्रेन परिचालन से जुड़े कर्मचारियों द्वारा निरंतर की जा रही निगरानी के परिणाम स्वरूप माह मई-21 में भोपाल मंडल नें एक्सप्रेस एवं पैसेंजर विशेष गाडिय़ों के समय पालन में रिकॉर्ड उपलब्धि हासिल की है। रेल प्रशासन ने यह भी बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए वर्तमान में चल रही गाड़ी संख्या 08237 व 08238 कोरबा -अमृतसर- बिलासपुर त्रि-साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल के चलने की अवधि बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। जिसके अनुसार गाड़ी संख्या 08237 कोरबा- अमृतसर एक्सप्रेस विशेष 29 दिसंबर 2021 तक तथा गाड़ी संख्या 08238 अमृतसर- बिलासपुर एक्सप्रेस विशेष 31 दिसंबर 2021 तक चलती रहेगी।

समय पालन रहा शत-प्रतिशत

मई माह में आठ दिन गाडिृयों का समय पालन शत प्रतिशत था, जबकि माह का औसत समय पालन 98.90 प्रतिशत रहा जो कि माह अप्रैल में औसत रिकॉर्ड समय पालन 97.29 प्रतिशत से अधिक है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक विजय प्रकाश ने बताया कि मंडल ने यह रिकॉर्ड अधोसंरचना में सुधार, अवरोधों को दूर करना व ट्रैक को 130 किमी प्रति घंटे की गति के लिये उन्नयन करना, सभी तकनीकी विभागों द्वारा उपकरणों के रख रखाव तथा ट्रेनों के समय पालन के लिए सम्बन्धित पर्यवेक्षक कर्मियों द्वारा लगातार मॉनिटरिंग के परिणामस्वरूप हासिल हुआ है। प्रभारी डीआरएम नीरज कुमार ने मंडल को हासिल इस उपलब्धि के लिए सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी तथा भविष्य में और अधिक उत्साह से कार्य करने के लिए शुभकामनाएं दी है।


‘योग’ पर प्रश्न-मंच

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में भोपाल मंडल में योग पर आधारित विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में डीजल लोको शेड, इटारसी में चल रही योग-श्रंखला के छठवें चरण में शनिवार को एक रोचक प्रश्न-मंच कार्यक्रम किया गया, जिसमें शेड के लगभग 50 कर्मचारियों, पर्यवेक्षकों एवं अधिकारियों ने भाग लिया।

प्रश्न मंच कार्यक्रम में ज्ञान-वर्धक, सचित्र तथा रचनात्मक शैली में तैयार किए गए बहु-विकल्पीय प्रश्न पूछे गए। प्रश्न-मंच में योग के लगभग सभी पहलुओं को समाहित किया गया, जैसे इतिहास, संस्कृति, दर्शन, प्रख्यात हस्तियों, अंतर्राष्ट्र्रीय योग दिवस, विदेशों में योग, अष्ट्रांग योग, हठ योग, प्राणायाम, आसन एवं रोग-विशेष में उनके लाभ, केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कदम, इत्यादि। यह प्रश्नमंच कर्मचारियों के लिए एक प्रशिक्षण एवं प्रोत्साहन कार्यक्रम भी साबित हुआ।

Previous articleजीनगर ज्योति राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय संयोजक बने बीडी ढालिया
Next articleअंतर्राष्ट्रीय पिता दिवस: माँ पंख देती हैं तो पिता उडऩा सिखाते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here