Home » बम्होरी, सुल्तानगंज बनेंगे तहसील, उदयपुरा में एसडीएम बैठेंगे

बम्होरी, सुल्तानगंज बनेंगे तहसील, उदयपुरा में एसडीएम बैठेंगे

महिला सशक्तिकरण को लेकर प्रदेश में चलाई जा रही योजअनाओं से अगले पांच वर्ष में अन्याय, अशिक्षाा और गरीबी को पछाड़कर नया जमाना आएगा। रायसेन के बम्होरी और सुल्तानगंज तहसील बनेंगे और उदयपुरा में एसडीएम कार्यालय खोला जाएगा। बम्होरी में 30 बिस्तर का अस्पताल भी खोला जाएगा। 13 जून को 2100 करोड़ का कृषि ऋण का ब्याज किसानों का माफ किया जाएगा। यह ब्याज प्रदेश के डिफाल्टर हुए किसानों के कृषि ऋण का ब्याज है। यह बातें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रायसेन के बम्होरी में बुधवार को आयोजित मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित करते हुए की हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित करने के साथ ही आवासीय भू-अधिकार पत्रों का वितरण भी किया है। मुख्यमंत्री ने सिलवानी तथा उदयपुरा विधानसभा क्षेत्र की जनता को 328 करोड़ 4 लाख 20 हजार रुपये के विकास कार्यों की सौगात भी दी है।  कार्यक्रम में 319 करोड़ से अधिक राशि के विभिन्न कार्यों का शिलान्यास तथा भूमि-पूजन और 8 करोड़ 45 लाख रुपये से अधिक राशि के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण भी हुआ। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, सांसद रमाकांत भार्गव, विधायक रामपाल सिंह और सुरेन्द्र पटवा सहित जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

किसानों के सर से ब्याज उतारेंगे, फसल बीमा भी देंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि किसान भी खुश हो जाएं, अगले सप्ताह 13 जून को वे किसानों के सिर पर चढ़ा 2100 करोड़ का ब्याज भर देंगे, किसानों के खातों में फसल बीमा के 2900 करोड़ के अलावा दो-दो हजार रुपए की किसान सम्मान निधि भी डाली जाएगी।

सिलवानी और बेगमगंज में खुलेंगे पीजी कॉलेज

मुख्यमंत्री चौहान ने बम्होरी कस्बा और सुल्तानगंज को तहसील बनाने और उदयपुरा के लिए एसडीएम कार्यालय बनाने की घोषणा की है। उन्होंने बम्होरी काबा को नगर परिषद बनाए जाने के साथ ही 30 बिस्तर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने सिलवानी और बेगमगंज के कॉलेज को अगले सत्र से स्नातकोत्तर करने की भी घोषणा की। उन्होंने बहनों को लाड़ली बहना योजना के स्वीकृति पत्र के अलावा, आवासीय भू अधिकार पत्र और आजीविका मिशन को राशि के स्वीकृति-पत्र भी वितरित किए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हर गांव में लाड़ली बहना सेना का तत्काल गठन किए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि ये सेनाएं सरकार की आंखें होंगी, जो विकास और हितग्राहीमूलक योजनाओं की निगरानी कर उन्हें लागू करवाएगी। छोटे गांव में 11 और बड़े गांव में 21 बहनों की सेना होगी। यह सेना और सभी बहनें अब लाड़ली परिवार होंगी, जो सहयोग और संगठन के साथ गरीबी दूर करने का हथियार बनेगी।

मुख्यमंत्री ने बहनों को भरोसा दिलाया कि वे अपनी अंतिम सांस तक बेटियों, बहनों और माताओं के सम्मान के लिए काम करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना सामाजिक क्रांति है और महिला सशक्तिकरण के नए युग का सूत्रपात है। उनके द्वारा बनाई गई लाड़ली लक्ष्मी, मुख्यमंत्री कन्या-विवाह जैसी योजनाओं ने जहां समाज में बेटियों को अभिशाप से वरदान बनाया है, वहीं स्थानीय संस्थाओं के चुनाव और शासकीय सेवाओं में आरक्षण से आधी आबादी की सत्ता के साथ विकास में पर्याप्त भागीदारी सुनिश्चित हुई है। मुख्यमंत्री ने योजनाओं को बंद करने के लिए पूर्ववर्ती सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि हमने गरीबों के कल्याण की सभी योजनाएं फिर प्रारंभ कर दी है।

प्रदेश में कोई भी बेघर नहीं रहेगा

्रमुख्यमंत्री ने कहा कि अब वे मेधावी बेटियो को लैपटाप के साथ ई स्कूटी भी देंगे और पात्र भांजे-भांजियों की उच्च शिक्षा की फीस भी भरेंगे। प्रदेश में कोई भी बेघर नहीं रहेगा और सरकार उन्हें भूखंड भी देगी। मुख्यमंत्री ने बहनों से कहा कि अब उन्हें अपनी छोटी-छोटी जरूरतों के लिए मोहताज नहीं होना पड़ेगा, 10 जून को उनके खाते में 1000 रुपए की राशि आएगी। उन्होंने 8 जून को लाड़ली बहना ग्राम सभा और 9 और 10 जून को उत्सव मनाने की अपील की। इससे पहले सभा को सांसद रमाकांत भार्गव और विधायक रामपाल सिंह ने भी संबोधित किया।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd