भोपाल में 24 घंटे में गिरा 1 इंच पानी : प्रदेश में 6 अगस्त से तेज बारिश का दौर होगा शुरू

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

भोपाल में बीते 24 घंटों के दौरान 1 इंच बारिश हुई। बैरागढ़ में 3 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश के दौरान विजिबिलिटी भी घटकर 3000 मीटर रह गई थी। मालवा-निमाड़ और ग्वालियर-चंबल में भी रिमझिम बारिश होती रही। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिन तक इसी तरह का मौसम रहेगा। हालांकि, कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। प्रदेश में 6 अगस्त से तेज बारिश का दौर शुरू होगा। 8 अगस्त से कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।
रक्षाबंधन पर भोपाल में जोरदार बारिश की संभावना
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन यानी 11 अगस्त को भोपाल में जोरदार बारिश होने की संभावना है। अब तक मध्यप्रदेश में सामान्य से करीब 7% ज्यादा बारिश हो चुकी है। सामान्य तौर पर अब तक करीब 20 इंच बारिश होनी थी, जबकि इस बार 21 इंच हो चुकी है।
वहीं बारिश से घुली ठंडक से भोपाल में दोपहर 3:30 से शाम 5:30 बजे तक 2 घंटे में तापमान में 4.8 डिग्री की गिरावट हो गई थी। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार बारिश कराने वाली मानसून ट्रफ लाइन फिर नीचे आ गई है। यह नमी भी खींच रही है। दिन का तापमान 31.8 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें 1.9 डिग्री की गिरावट हुई। रात का तापमान 24.9 डिग्री रहा। बारिश के दौरान भोपाल में 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चली।
बुंदेलखंड और बघेलखंड में बारिश का कोटा सामान्य से काफी कम
बारिश का करीब आधा सीजन होने को है, फिर भी बुंदेलखंड और बघेलखंड संकट में है। यहां सामान्य से काफी कम बारिश हुई है। इनमें मुख्य रूप से दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, कटनी, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया और नरसिंहपुर जिला शामिल है। यहां बारिश का कोटा सामान्य से 21% से 47% तक कम रहा।
सबसे ज्यादा बारिश भोपाल, श्योपुर, विदिशा, गुना, राजगढ़, अगर मालवा, सीहोर, देवास, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बुरहानपुर, खंडवा और देवास में 50% से भी ज्यादा बारिश हुई। इसके साथ ही इंदौर में भी सामान्य से कम बारिश हुई है।
मध्यप्रदेश में अभी सीधे तौर पर कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है। दोनों तरफ से नमी आने के कारण बारिश हो रही है। इसके अलावा मानसून ट्रफ के ग्वालियर जाने से ग्वालियर-चंबल में बारिश हो रही है। आंध्रप्रदेश में लो-प्रेशर के कारण जबलपुर, शहडोल और पाकिस्तान से हवाएं आने के कारण इंदौर, झाबुआ, रतलाम, अलीराजपुर और नीमच में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News