Home खास ख़बरें दो-चार ने नहीं दिलाई आजादी : हर क्रांतिकारी ने बहाया लहू

दो-चार ने नहीं दिलाई आजादी : हर क्रांतिकारी ने बहाया लहू

12
0

भोपाल। आजादी के 75 साल पूरे होने को लेकर शिवराज सरकार और प्रदेश बीजेपी ‘आजादी अमृत महोत्सव’ मना रही है. इस दौरान प्रदेश में 75 सप्ताह तक कार्यक्रम होंगे. इसके जरिए देशभक्ति का संदेश और भारतीय संस्कृति की झलक दिखाने की कोशिश की जाएगी. शिवराज सरकार ने शौर्य स्मारक में आयोजन का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि आजादी के 75 वें साल में हमारा सिर गर्व से ऊंचा हो जाता है. आज प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने दुनिया में अहम स्थान बनाया है. भारत आज पाकिस्तान को भी कोरोना की वैक्सीन दे रहा है.
हर क्रांतिकारी ने बहाया लहू
मुख्यमंत्री ने कहा कि चंद्रशेखर आजाद ने 15 साल की उम्र में भारत माता की जय के नारे लगाए थे. उन्हें 15 बेंत की सजा सुनाई गई थी. तब चन्द्र शेखर ने कहा था ,आज तो हथकड़ी लगा ली . आज के बाद जीते जी आजाद को हथकड़ी नहीं लगा पाओगे.
सिर्फ एक दो लोगों ने नहीं, हर क्रांतिकारी का योगदान
मुख्यमंत्री ने कहा, कि मैंने सेलुलर जेल की वो कोठी भी देखी है , जहां सावरकर जी को रखा था. कुछ लोगों ने कहा कि आजादी की लड़ाई कुछ गिने चुने लोगों ने लड़ी थी. ये गलत है. हमें कई बार गलत इतिहास पढ़ाया गया . अब क्रांतिकारियों के इतिहास को सुधारकर पढ़ाया जा रहा है. हर क्रांतिकारी को मध्यप्रदेश में सम्मान दिया जाएगा.
शिवराज ने लगाया पौधा
कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद मुख्यमंत्री शिवराज ने पौधा भी लगाया. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज के साथ कई मंत्री भी मौजूद रहे. कार्यक्रम में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे.
हर क्रांतिकारी को मिलेगा सम्मान
इस दौरान प्रदेश के समस्त जिला और मंडलों में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 के शहीदों से लेकर स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के समाधि स्थल, बलिदान स्थल, महापुरुषों की प्रतिमाओं, जय स्तंभ या कीर्ति स्तंभों, नगर के प्रमुख चौराहों पर शहीदों के चित्रों पर दीप जलाकर उन्हें याद किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here