Home लाइफ स्टाइल प्रीबायोटिक फूड है सफेद प्याज, गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें,...

प्रीबायोटिक फूड है सफेद प्याज, गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें, मिलेंगे इतने फायदे कि हो जाएंगे हैरान

48
0

लाइफ स्टाइल| प्रीबायोटिक का सेवन हमारी बेहतर सेहत के लिए जरूरी है. प्रीबायोटिक न पचने वाले कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं. ये फाइबर हमारी आतों को सही ढंग से काम करने में मदद करते हैं. जर्नल फ्रंटियर्स इन बिहेव्यरल न्यूरोसाइंस में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार प्रीबायोटिक फूड न सिर्फ हमारी पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं, बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ाते हैं.

सफेद प्याज को प्रीबायोटिक्स का बेहतर स्रोत माना जाता है. यदि इसे अपनी रोजाना की डाइट मेंं शामिल कर लिया जाए तो आंतों में गुड बैक्‍टीरिया हेल्‍दी बने रहते हैं. इसके अलावा सफेद प्याज एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. इस वजह से ये कई तरह की समस्याओं से बचाव करता है. गर्मियों में इसका सेवन शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और हीट स्ट्रोक से बचाता है.

डायबिटीज को नियंत्रित करता

सफेद प्याज में क्रोमियम और सल्फर जैसे तमाम पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करते हैं. ऐसे में इसका सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी लाभकारी होता है.

कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता

सफेद प्याज में सल्फर कम्पाउंड और फ्लेवोनॉयड जैसे कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं, जो ट्यूमर के विकास को रोकने में मददगार हैं. ऐसे में कैंसर के रोगियों के लिए लाभकारी है.

खून को पतला करता

सफेद प्याज में खून को पतला करने के भी गुण होते हैं. ऐसे में शरीर और रक्त धमनियों में खून का प्रवाह अच्छा रहता है और क्लॉट वगैरह की समस्या नहीं होती.

हड्डियों को मजबूत करता

जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं, उन्हें अपनी डाइट में सफेद प्याज को जरूर शामिल करना चाहिए. सफेद प्याज में विटामिन सी और कैल्शियम भी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, साथ ही दर्द को कम करते हैं. सफेद प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो जोड़ों में सूजन आदि की समस्या को कम करने में मददगार हैं.

हार्ट के लिए अच्छा

सफेद प्याज में ऐसे तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाते हैं और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं. ऐसे में ये आपके हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है.

बालों का झड़ना कम करता

अगर आपके बाल अक्सर झड़ते हैं तो आपको सफेद प्याज का रस अपने बालों में लगाना चाहिए. इससे आपके बाल मजबूत होते हैं और उनकी ग्रोथ अच्छी होती है.

Previous articleकोरोना संकट के बीच प्रमुख दवाओं तक सस्ती पहुंच सुनिश्चित करने के तरीके खोजने चाहिए: हर्षवर्धन
Next articleकोरोना महामारी के बीच भारतीय रेलवे ने कमाई का बनाया रिकॉर्ड, माल ढुलाई के क्षेत्र में किया शानदार काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here