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स्वस्थ फेफड़ों के लिए कीजिए ये 5 सरल आसन, शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखने में है मददगार

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इन दिनों लॉकडाउन के कारण कई लोग एक्सरसाइज के लिए बाहर नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में अपनी श्वसन प्रणाली और फेफड़ों को स्वस्थ बनाने के लिए योग के कुछ आसन मददगार हो सकते हैं। ये आसन शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

ताड़ासन

जब आप अपने पैर के पंजों पर खड़े होते हैं और हाथों को सिर के ऊपर सीधे खींचते हैं, तो रेस्पिरेटरी सिस्टम में ऑक्सीजन के लिए अधिक जगह बनती है। इससे फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है।

बलासन

जमीन पर बैठकर हाथों को भी जमीन पर टिकाना होता है। इससे ब्रीदिंग पैटर्न नियमित हाेता है। फेफड़ों में ऑक्सीजन बढ़ती है और रक्त में भी अधिक ऑक्सीजन पहुंचती है।

मत्स्यासन

इसमें पालथी बनाकर जमीन पर बैठ कर सिर को पीछे की और जमीन पर टिकाना होता है। रीढ़ की हड्डी जमीन से ऊपर उठी रहती है। छाती ऊपर उठी हुई रहती है, फेफड़ों में ऑक्सीजन के लिए अधिक जगह होती है।

त्रिकोणासन

सीधे खड़े हो जाइए। गहरी सांस लीजिए। धीरे-धीरे सांस छोड़ते एक हाथ नीचे की ओर ले जाइए व दूसरा हाथ आकाश की ओर। इससे पेट की बाहरी मसल की कसरत होती है। श्वसन प्रक्रिया बेहतर बनती है।

वृक्षासन

इस आसन में एक पैर पर खड़े होकर दोनों हाथों को ऊपर जोड़ते हुए उलटा वी बनाया जाता है। इस स्थिति में जाने के दौरान गहरी सांस लेनी होती है और सामान्य स्थिति में लौटते समय, सांस छोड़ना होती है।

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