Home लाइफ स्टाइल पहली बार मां बनने पर न करें ये पांच गलतियां

पहली बार मां बनने पर न करें ये पांच गलतियां

15
0

पहली बार मां बनना एक अनोखा एहसास होता है। कहते हैं कि जब एक बच्चे का जन्म होता है, तो उसी पल एक मां का भी जन्म होता है। ऐसे में पहली बार मां बनने पर अनुभव की कमी तो आड़े आती ही है। ऐसे में घर की बड़ी महिलाएं और बुर्जुगों की मदद लेनी चाहिए। हर मां अपने बच्चे को सबसे बेहतर परवरिश देने की कोशिश करती है लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि अनजाने में मां से कुछ गलतियां हो जाती हैं। खासतौर पर पहली बार मां बनने पर कुछ चीजों का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है-
हद से ज्यादा प्रोटेक्टिव होना
आपने 9 महीने तक बच्चे को अपने गर्भ में रखा है और अब उसके बाहर आने के बाद भी आप उसे ख़ुद से एक पल के लिए भी अलग नहीं कर पा रही हैं। ऐसा हर नई मां करती है, लेकिन आपको यही ग़लती करने से ख़ुद को रोकना है। ओवर प्रोटेक्शन में कभी-कभी बच्चे का नुकसान भी हो सकता है। जैसे, आसपास के लोगों और परिवार के अन्य सदस्यों को भी बच्चे से घुलने-मिलने दें।
हर बात पर नर्वस होना
हर छोटी-मोटी बातों को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए। जैसे, बच्चे का थोड़ा-सा भी रोना, टॉयलेट करना, दूध न पीना नॉर्मल बातें हैं। इन बातों पर नवर्स न हों बल्कि घर की अन्य महिलाओं से बात करें। उसे बड़े होता देखने और उसका आनंद उठाने के लिए अपनी टेंशन को थोड़ा कम करें।
अपना ख्याल न रखना
हम यह नहीं कहते कि आप तुरंत ही अपना वज़न घटाने के पीछे लग जाएं, लेकिन अपनी पूरी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बच्चों की देखरेख करते-करते अक्सर मांएं अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। बच्चे की परवरिश करना काफ़ी थका देनेवाला हो सकता है इसलिए अपना ध्यान भी जरूर रखें।
केवल किताबों पर विश्वास रखना
पैरेंटल गाइड्स और किताबें काफी काम की होती हैं। इनमें अच्छी जानकारियां दी गई होती हैं लेकिन एकदम से इनके मुताबिक चलना भी सही नहीं है। इससे बेहतर है कि आप चाइल्ड एक्सपर्ट या डॉक्टर से सलाह लें।
हमेशा, हर पल फोटो लेते रहना
पहली मुस्कान से लेकर पहली बार उसके रोने तक की हर फोटो क्लिक करने की कोशिश में आप उन चीजों को खुशी से जीने का मौका छोड़ते जाते हैं।। ऐसे मौकों को फोटो में कैद करने से ज्यादा जरूरी है, उनको जीना। उसकी हर हरकत को महसूस करें और उन पलों को जिएं।

Previous articleआपके स्टाइलिश आउटफिट्स के साथ मैच करेंगे ये ट्रेंडी बैग्स
Next articleआमेर वॉच टॉवर पर गिरी बिजली, घूमने गए 12 लोगों की मौत, 30 से अधिक घायल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here