Home लाइफ स्टाइल वर्कआउट के लिए नहीं मिल पा रहा समय तो मोटापा दूर करेंगे...

वर्कआउट के लिए नहीं मिल पा रहा समय तो मोटापा दूर करेंगे कुर्सी पर बैठकर किए गए ये 3 योगासन

52
0

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो एक्सरसाइज या योग न करने के पीछे समय न होने का बहाना बनाते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। आमतौर पर लोग समय की कमी होने की वजह से अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे लोग चेयर योग की मदद से अपनी सेहत को बनाए रख सकते हैं।

यह है चेयर योग

चेयर योग का अभ्यास आसानी से घर या ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बेठे भी किया जा सकता है। चेयर योग करना इतना आसान है कि इनके अभ्यास के लिए किसी योग गुरु की मदद भी नहीं लेनी पड़ती है। खास बात यह है कि चेयर योग व्यक्ति को सामान्य योग की ही तरह स्वास्थ्य लाभ देते हैं, जैसे मसल्‍स टोन में सुधार, तनाव में कमी, सांस लेने की आदतों में सुधार और मोटापे से छुटकारा आदि।

चेयर बितिलासन और मार्जरी आसन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले एक चेयर पर बैठ जाएं। इसके बाद अपनी रीढ़ सीधी और दोनों पैर फर्श पर रखें। दोनों हथेलियों घुटनों या थाइज पर रखें। लंबी सांस को भीतर की ओर खींचते हुए सीने को बाहर की ओर फुलाएं। रीढ़ की हड्डी को मोड़ते हुए कंधों को पीछे की तरफ ले जाएं। यह बितिलासन है। फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए, रीढ़ की हड्डी को पीठ की तरफ ले जाकर गोल करें। ठोड़ी को गले में लगाएं। ऐसे करें कि कंधे और सिर आगे की तरफ झुक जाएं। ये मार्जरी आसन है। इन दोनों ही आसनों को धीरे-धीरे लंबी सांस लेते और छोड़ते हुए कम से कम 5 बार करें।

ऊर्ध्व हस्तासन

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले कुर्सी पर बिल्कुल सीधी बैठ जाएं। अब सांसों को अंदर खींचते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। कुछ सेकंड के लिए इस पो‍जीशन में रहें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे लाएं। इस योग को कम से कम 10 बार करें। ऐसा करते समय अपनी पीठ और बाकी शरीर को सीधा रखें।

अर्ध मत्स्येन्द्रासन

इस आसान को करने के लिए कुर्सी के साइड पर बैठ जाएं। कुर्सी आपके बाएं हाथ की तरफ होनी चाहिए। कुर्सी की पीठ को पकड़कर अपने सिर को बाईं तरफ घुमाएं। रीढ़ की हड्डी को सांस लेते हुए लंबाई में स्‍ट्रेच करने की कोशिश करें। सांस छोड़ते हुए रीढ़ की हड्डी को मोड़ने की कोशिश करें। 5 बार सांस लेने और छोड़ने तक इस एक्‍सरसाइज को लगातार करें। फिर सामान्य हो जाएं। इसके बाद इसी प्रक्रिया को दाएं हाथ की तरफ से भी दोहराएं।

Previous articleएअरबस ने भारत को भेजी मदद की दूसरी खेप, फ्रांसीसी राजदूत ने कहा- पूरा फ्रांस भारत के साथ खड़ा
Next articleसभी राशियों पर पड़ता है ग्रहण का प्रभाव, जानें अपनी राशि का हाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here