Home लाइफ स्टाइल इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखते हैं बेर

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखते हैं बेर

91
0

नई दिल्ली। बेर खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतने ही ये पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं। बेर खाने से ऊर्जा ज्यादा मिलती है, इसमें कैलोरी की बहुत कम मात्रा रहती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन और खनीज भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी भरपूर मौजूद रहते है। इस फल को भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है। खाने में यह जितना स्वादिष्ट होता है, उससे कहीं ज्यादा यह फायदेमंद भी होता है। आइए जानते हैं बेर हमारी सेहत का किस तरह ख्याल रख सकते हैं।
इम्यूनिटी बढ़ाते हैं बेर
विटामिन सी, ए और बी 12 के साथ एंटीऑक्सीडेंट गुणों भरपूर बेर ना सिर्फ बॉडी की पोषण तत्वों की कमी को पूरा करते हैं बल्कि हमारी इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं।
हड्डियां मज़बूत करते हैं बेर
बेर कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत होता है। कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों के निर्माण और हड्डियों को तंदुरुस्त रखने में मददगार है।
वेट कंट्रोल रखते है
बेर फाइबर से भरपूर होते हैं, फाइबर वज़न को कंट्रोल करने में मददगार है। फाइबर के कारण पेट भरा हुआ लगता है और ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती तो मोटापा कंट्रोल रहता है।
ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है
बेर के अर्क में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में रक्त संचार को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त प्रवाह और रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम कर सकता है।
अनिद्रा का उपचार करते हैं
नींद नहीं आती तो बेर का सेवन करें। बेर अनिद्रा का उपचार करता है। बेर एक ऐसी जड़ी बूटी है जो मन को शांत करती है और मानसिक तनाव को कम करती है। बेर में सैपोनिन्स नामक तत्व पाया जाता है, जो नींद में सुधार का काम कर सकता है।
दिल की सेहत का ख्याल रखता है
बेर पोटैशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, आयरन और जिंक जैसे खनिजों का अच्छा स्रोत है। दिल की सेहत के लिए ये जरूरी पोषक तत्व है। ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं, साथ ही रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं।
कब्ज का इलाज करते हैं
फाइबर से भरपूर बेर ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते है। फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ ही कब्ज का भी उपचार करता है।
तनाव को कम करते हैं
बेर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के खिलाफ लड़ने के लिए न्यूरो प्रोटेक्शन गुण पाए जाते हैं, जो दिमाग को शांत रखने में कारगर होते है। इसके सेवन से तनाव को कम किया जा सकता है।

Previous articleयोगी सरकार ने आजम खान को दिया एक और झटका, लोकतंत्र सेनानी पेंशन पर लगाई रोक
Next articleअंडे के सफेद हिस्से से करें स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स को दूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here