नवरात्रि व्रत में खाएं मखाने के लड्डू, बनी रहेगी एनर्जी ,ऐसे करें तैयार

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

स्वदेश डेस्क (पूजा सेन) – आस्था के पर्व नवरात्रि की शुरूआत होने वाली है। इसका हम सभी को बेसब्री से इंतजार था । जब हम पूरे नौ दिन देवियों को खुश करने के लिए पूजा करते है। उनके लिए व्रत रखते है। नवरात्रि के नौ दिनों के व्रत में कई बार हम ऐसा महसूस करते है कि हमारी एनर्जी की कम हो रही है। क्योंकि इन नौ दिनों के व्रत में केवल फलाहार ही खाया जाता है। जिसमे कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, आलू और साबुदाने वगैरह का सेवन करते हैं। जिसे बनाने में समय लगता है। अगर आप कुछ ऐसा व्रत के दिनों में खाना चाहते हैं तो रेडी टू ईट हो और खाने से एनर्जी मिले। तो मखाने से तैयार इन लड्डूओं को बनाएं। ड्राई फ्रूट्स और मखाने से बने ये लड्डू आप पहले से ही बनाकर रख सकती हैं और ये पूरे नौ दिन आसानी से चल जाएंगे।

ये भी पढ़ें:  नवरात्रि में गरबा और डांडिया नाइट्स के लिए अपनायें नए लुक्स , ट्रेडिशनल ड्रेस के साथ मिलेगा स्टाइलिश लुक

आज हम आपको बताने वाले है क्यों है? एनर्जी से भरपूर मखाने और लड्डूओं

मखाने के लड्डू बनाने की ये है सामग्री

सौ ग्राम मखाना, 50 ग्राम काजू, 50 ग्राम बादाम, एक गरी का गोला या सूखा नारियल, चार चम्मच देसी घी, पिस्ता दो चम्मच बारीक कटे हुए, किशमिश बारीक कटा हुआ, सफेद तिल दो चम्च, गुड़ दो सौ ग्राम, पानी आधा कप, इलायची पाउडर।

ऐसे बनाएं मखाने के लड्डू

सबसे पहले लड्डू तैयार करने के लिए मखाने को भूनें। मखाना भूनने के लिए कडाही को गैस पर गर्म करें और इसे एक चम्मच देसी घी डालें। घी जब गर्म हो जाए तो इसमे मखाने को अच्छी तरह से भून लें। जब मखाना अच्छी तरह से भुन जाए तो गैस बंद कर दें और मखाने को किसी प्लेट में निकाल लें। जब ये थोड़े ठंडे हो कर कुरकुरे हो जाए तो मिक्सी के जार में डालकर पीस लें। मखाने को सूखा ही पीसकर पाउडर बना लें।कड़ाही को एक बार फिर गर्म करें और इसमे काजू और बादाम को ड्राई रोस्ट करें। गैस बंद कर सूखे नारियल के बुरादे को भी हल्का सा ड्राई रोस्ट कर लें। इन सारी चीजों को प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें। अब इन सारी चीजों को मिक्सी के जार में डालकर महीन पीस लें। बचे हुए ड्राई फ्रूट्स को भी आप चाहें तो ड्राई रोस्ट कर सकती हैं। पिसे हुए मखाने और पिसे हुए ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर एक बाउल में रख लें। साथ में तिल, इलायची पाउडर और बचे हुए ड्राई रोस्ट ड्राई फ्रूट्स को बारीक काटकर मिला लें। इन सारी चीजों को एक बाउल में मिलाकर रख दें।

ये भी पढ़ें:  नवरात्रि में गरबा और डांडिया नाइट्स के लिए अपनायें नए लुक्स , ट्रेडिशनल ड्रेस के साथ मिलेगा स्टाइलिश लुक

अब गैस पर कड़ाही गर्म करें और इसमे गुड़ डालें। साथ में पानी डालकर इसे पिघलाएं। जब गुड़ पिघल जाए और इसमे उबाल आने लगे तो गैस हल्का धीमा कर दें। अब इस चाशनी को तब तक उबलाते रहें जब तक कि एक तार की चाशनी ना बन जाए। एक तार की चाशनी को चम्मच में लेकर दोनो उंगलियों के बीच में देखें। अगर चाशनी तार जैसी फैल रही है तो इस चाशनी में मखाने का सारा मिश्रण डालकर गैस बंद कर दें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। जब ये चाशनी और मखाने का मिश्रण हाथ से छूने लायक हो जाए तो लड्डू तैयार कर लें। अब इन लड्डुओं को किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर दो सप्ताह के लिए स्टोर करें। ये लड्डू आप पूरे नवरात्रि के व्रत में आराम से खा सकते हैं। ये आपको भरपूर एनर्जी देंगे।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News