Home लाइफ स्टाइल कहीं आप भी तो नहीं करते दूध को बार-बार उबालने की ग़लती?...

कहीं आप भी तो नहीं करते दूध को बार-बार उबालने की ग़लती? जान लें नुकसान

38
0

हमारे घरों में जैसे ही दूध आता है, तो उसे सबसे पहले उबाला जाता है। भारत में दूध को पीने से पहले उसे उबालने की परंपरा-सी चली आ रही है। ऐसा इसलिए किया जाता है, क्योंकि दूध को गर्म करने से सारे रोगाणु मर जाते हैं और इसे ज़्यादा समय के लिए स्टोर किया जा सकता है। ज़्यादातर घरों में कच्चा दूध नहीं आता बल्कि पैकेट वाला दूध आता है, क्योंकि इसकी क्वालिटी बेहतर होती है और दाम भी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध को कितनी बार उबालना सही है?

दूध में कई तरह के विटामिन्स, कैल्शियम, प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए रोज़ाना दूध पीने की सलाह दी जाती है। इससे शरीर को ताक़त मिलती है और हड्डियां मज़बूत होती हैं।

कई लोग दूध को ज़्यादा उबालते हैं

एक शोध के मुताबिक, सिर्फ 17 प्रतिशत लोग ही जाने हैं कि दूध को बार-बार उबालना सही नहीं है। इससे ज़रूरी पोषक तत्व ख़त्म होने लगते हैं। वहीं, 59 प्रतिशत लोगों का मानना है कि दूध को बार-बार उबालने से इसे पोषक तत्व बढ़ते हैं। वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं जिनका कहना है कि दूध को कई बार उबालने से उसके पोषण में कोई फर्क नहीं पड़ता।

दूध को बार-बार उबालने से ख़त्म होने लगते हैं पोषक तत्व

अगर आप यह मानकर दूध को कई बार उबालती हैं कि इससे दूध बेहतर हो जाएगा, तो आप ग़लत हैं। इस पर कई शोध हो चुके हैं और इनसे यही बात सामने आई है कि दूध को देर तक उबालने या बार-बार उबालने से उसमें मौजूद पोषक तत्वों ख़त्म हो जाते हैं। ऐसे दूध को पीने से आपको किसी तरह का फायदा नहीं पहुंचता।

दूध को उबालने का सही तरीका क्या है?

दूध जब तक गैस पर रखा हो, तब तक उसे किसी चम्मच से लगातार हिलाते रहें। इसके बाद दूध में जैसे ही एक उबाल आए गैस बंद कर दें। दूध को एक ही बार उबालें ताकि इसके पोषक तत्व मौजूद रहें।

दूध के सेवन से जुड़ी इन बातों का रखें ख़्याल

  • खाना खाने के बाद अगर आप दूध पीना चाहते हैं, तो भर पेट खाना न खाएं। दूध के लिए जगह छोड़ें वरना पाचन से जुड़ी परेशानी शुरू हो सकती है।
  • बैंगन या प्याज़ के साथ कभी भी दूध न पिएं। इससे रिएक्शन हो सकता है और आप त्वचा रोग के शिकार हो सकते हैं।
Previous articleअब अडाणी एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति
Next articleसेंसेक्‍स-निफ्टी फिर कमजोरी के साथ बंद, ज्‍यादातर शेयरों में आई गिरावट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here