Home लाइफ स्टाइल होली के रंगों से बाल न हो जाएं खराब, त्योहार मनाने से...

होली के रंगों से बाल न हो जाएं खराब, त्योहार मनाने से पहले ही कर लें ये काम

70
0

रिश्तों में रंग और प्यार की मिठास घोलने वाला होली का त्योहार जल्द ही दस्तक देने वाला है। ऐसे में आपके कई दोस्त और रिश्तेदार अभी से आपको रंगने के प्लान बना रहे होंगे। लेकिन इस होली आपकी त्‍वचा ही नहीं बालों पर भी सिंथेटिक डाई मिले रंगों का बुरा असर न पड़े, इसके लिए आपको बताते हैं कुछ शानदार टिप्स। होली के रंगों में सिंथेटिक डाई मिली होती है और कई गुलाल मिट्टी से बनते हैं। जिससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं और बाल झडने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं तेल लगाने से बालों और स्‍कैल्‍प पर गुड फैट की प्रोटेक्टिव लेयर बन जाती है। जिससे रंग त्वचा तक नहीं पहुंच पाता। इतना ही नहीं बालों और त्वचा पर लगा तेल सिंथेटिक डाई को भी प्रभावहीन बना देता है। ऐसे में आइए जानते हैं होली पर बालों को रंगों से बचाने के लिए, रंग खेलने से पहले किस तेल से करनी चाहिए बालों की मालिश।

सरसों का तेल

सरसों के तेल में प्रोटीन समेत सेलेनियम, विटामिन बी और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए जरूरी माना जाता है।इसके अलावा सरसों का तेल होली पर आपके बालों को कैमिकल रंगों से होने वाले नुकसान से भी बचाने का काम करता है।

नारियल तेल

नारियल तेल में पाए जाने वाले एसेंशियल फैटी एसिड और विटामिन बालों की जड़ों के आसपास जमा होने वाले सीबम को हटाकर बालों की हेल्दी ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। इस तेल में मौजूद आवश्यक विटामिन्‍स और फैटी एसिड स्‍कैल्‍प को पोषण देने का भी काम करते हैं। होली पर बालों को रंगों से बचाने के लिए आप नारियल के तेल से भी बालों की सिर की मालिश कर सकती हैं।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में मौजूद विटामिन ई और ओलयूरोपिन नामक तत्व बालों को खूबसूरत बनाने और उनकी ग्रोथ की प्रक्रिया को अच्छा करता है। यह तेल मॉइश्‍चराइजिंग गुणों से भरपूर होने की वजह से बालों को भीतर से कंडीशन करने के साथ धूप से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

बादाम का तेल

बादाम के तेल में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन ई बालों को मॉइश्चराइज रखने के साथ-साथ उन्हें रूखा और बेजान होने से भी बचाता है। यह तेल बालों को हेल्‍दी रखने के साथ उन्हें डैंड्रफ और स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन जैसी समस्याओं से भी दूर रखता है। केमिकल वाले रंगों से संपर्क में आने से पहले ही त्‍वचा और बालों पर इस तेल से मालिश कर लें।

इसके अलावा ये टिप्स भी हैं बेहद काम के

  • बालों के मॉश्चर को लॉक करने के लिए होली के रंग खेलने से पहले ही अपने बालों में सीरम लगा लें।
  • अगर आपका स्कैल्प ड्राई या आपको डैंड्रफ की समस्या रहती है, तो नींबू को ऊपर बताए तेल में मिलाकर बालों में लगाएं।
  • बालों को खुला छोड़ने की जगह उन्हें अच्छे से बांध लें। खुले बाल जल्दी रंगों के संपर्क में आकर खराब हो जाते हैं।
  • बालों को धोने के लिए हर्बल शैम्पू का उपयोग करें। ऐसा करने से आपके बालों से केमिकल वाले रंग बिना किसी साइड-इफेक्ट के निकल जाएंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here