Home लाइफ स्टाइल ब्लड प्रेशर से लेकर पाचन तक को ठीक रखती है हींग, जानिए...

ब्लड प्रेशर से लेकर पाचन तक को ठीक रखती है हींग, जानिए 5 बेहतरीन फायदे

72
0

गहरे लाल या फिर भूरे रंग की हींग जिसका इस्तेमाल दाल में तड़का लगाने से लेकर सब्जी में खुशबू और स्वाद के लिए किया जाता है। हींग एक ऐसा मसाला है जो ना सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि सेहत को भी दुरुस्त रखती है। पाचन को दुरुस्त रखने वाली हींग सांस संबंधी परेशानियों का भी उपचार करती है।

यह पेट दर्द से लेकर पीरियड के दर्द का बेहतरीन उपचार है। आयुर्वेद के अनुसार, बवासीर, पेट के रोग, गैस, कब्ज, दर्द, पथरी की समस्या और डायबिटीज की बीमारी में हींग का सेवन बेहद फायदेमंद है। आइए जानते है इतनी गुणकारी हींग से सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

पाचन बेहतर करती है

खाना-खाने के बाद पचता नहीं, पेट में दर्द, पेट फूलने की समस्या रहती है तो आप हींग का सेवन करें। हींग न सिर्फ पाचन को बेहतर बनाती बल्कि पेट से गैस को भी निकालती है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखती है

हींग ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में बेहद असरदार है। इसमें मौजूद कोमरीन तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

सूजन को कंट्रोल करती है

हींग में सूजनरोधी गुण मौजूद होते हैं जो श्वसन संबंधी समस्याएं जैसे ब्रोंकाइटिस व अस्थमा, सर्दी व खांसी से राहत दिलाते हैं।

इम्यूनिटी को बूस्ट करती है

हींग में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। स्किन और बालों की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है हींग।

निमोनिया का उपचार करती है हींग

निमोनिया की समस्या में हींग का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। हींग में कफ को शांत करने के साथ-साथ एंटी बैक्ट्रियल गुण भी मौजूद होता है जो कि निमोनिया के लक्षण को कम करने में मदद करते हैं।

बच्चों को काली खांसी से निजात दिलाती है हींग

काली खांसी को कंट्रोल करने के लिए हींग का उपयोग बेहद फायदेमंद है। हींग में कफ को शांत करने के साथ -साथ एंटी बैक्ट्रियल गुण भी होते हैं जो काली खांसी के लक्षणो को कम करने में मदद करते हैं।

Previous articleसुनील जाखड़ हो सकते हैं पंजाब के नए मुख्‍यमंत्री, दौड़ में सबसे आगे
Next articleकैप्टन ने सिद्धू को बताया देश के लिए खतरनाक, कहा- पाकिस्तान से है रिश्ता, नहीं बनने दूंगा मुख्यमंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here