Home विदेश दुनिया का सबसे खूंखार ड्रग्स तस्कर यूसुगा गिरफ्तार, 43 करोड़ का था...

दुनिया का सबसे खूंखार ड्रग्स तस्कर यूसुगा गिरफ्तार, 43 करोड़ का था इनाम

33
0
  • राष्ट्रपति ने दी गिरफ्तारी की जानकारी

वाशिंगटन। कोलंबिया में सर्वाधिक वांछित लोगों में शुमार और देश के बड़े ड्रग्स तस्कर गिरोह के खूंखार सरगना डायरो एंटोनियो यूसुगा उर्फ ओटोनियल को वहां के सैन्य बलों ने गिरफ्तार कर लिया है।

कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने शनिवार को खुद यह जानकारी दी जो देश में आतंकी हिंसा रोकने की कोशिशों में लगातार जुटे हुए हैं। कोलंबिया ने यूसुगा के बारे में जानकारी देने पर आठ लाख डालर (करीब छह करोड़ रुपये) और अमेरिका ने 50 लाख डालर (करीब 37 करोड़ रुपये) के इनाम की घोषणा की थी।

50 वर्षीय यूसुगा कोलंबिया के हिंसक ड्रग्स तस्करी गिरोह ‘क्लान डेल गोल्फो’ का सरगना है जिसे सेना और पुलिस दोनों तलाश रहे थे। कोकीन की तस्करी के लिए यह गिरोह अमेरिका के भी निशाने पर रहा है। राष्ट्रपति ड्यूक ने यूसुगा को दुनिया का सबसे खूंखार ड्रग्स तस्कर करार देते हुए उसे कई पुलिस अधिकारियों, सैनिकों और राजनेताओं की हत्याओं का जिम्मेदार बताया। राष्ट्र के नाम संबोधन में उन्होंने कहा, ‘हमारे देश में इस सदी में ड्रग्स की तस्करी से निपटने में यह सबसे करारा प्रहार है। इसकी तुलना सिर्फ 1990 में पाब्लो एस्कोबार के पतन से की जा सकती है।’

राष्ट्रीय पुलिस के मुताबिक, यूसुगा की गिरफ्तारी सुदूरवर्ती पहाड़ों से की गई है और इस कार्रवाई में 34 वर्षीय एक अधिकारी की मौत हुई है। अमेरिकी विदेश विभाग ने उसे हथियारबंद और बेहद हिंसक गिरोह का नेता करार दिया जिसमें आतंकी समूह के सदस्य भी शामिल हैं। विभाग के मुताबिक, क्लान डेल गोल्फो ड्रग्स तस्करी के मागरें, कोकीन प्रसंस्करण की प्रयोगशालाओं और गुप्त हवाई पट्टियों पर नियंत्रण के लिए हिंसा और डराने-धमकाने की तरकीबों का इस्तेमाल करता है।

कोलंबिया सरकार को मिल सकती है काफी अहम जानकारियां

कोलंबिया के रक्षा मंत्री डिएगो मोलानो ने कहा कि यह गिरोह हाल के वषरें में खतरा बन गया था क्योंकि इसने कई टन कोकीन न सिर्फ देश में वितरित की थी बल्कि अमेरिका और यूरोप भी भेजी थी। अगर यूसुगा ने जांचकर्ताओं के समक्ष अपना मुंह खोला तो उसके जटिल आपराधिक संगठन के अंदरूनी कामकाज के बारे में कोलंबिया सरकार को काफी अहम जानकारियां मिल सकती हैं।

गिरफ्तारी के बाद बोला, मुझे पीटो

कोलंबिया सरकार ने रविवार को बताया कि गिरफ्तारी के बाद यूसुगा ने सुरक्षा बलों से कहा, ‘तुम मुझे पीटो।’ उसकी गिरफ्तारी के लिए एंटीओक्यिा प्रांत में चले अभियान में कोलंबिया के विशेष बलों के 500 जवानों और 22 हेलीकाप्टरों को लगाया गया था। देश के 32 प्रांतों में से 12 में उसके गिरोह की उपस्थिति है और उसमें करीब 3,800 सदस्य हैं। कोलंबिया के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, यूसुगा के गिरोह ने हर साल करीब 200 टन कोकीन की तस्करी की है और वह कोलंबिया के सुरक्षा बलों के 200 से अधिक जवानों की मौत के लिए जिम्मेदार है।

Previous articleपश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली के एम्स में भर्ती
Next articleससुर को दादा साहब फाल्के और दामाद को सर्वश्रेष्ठ तमिल अभिनेता का पुरस्कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here