Home विदेश अमेरिका का गाजा के पुनर्निर्माण का वादा, इजरायल के पीएम नेतन्याहू से...

अमेरिका का गाजा के पुनर्निर्माण का वादा, इजरायल के पीएम नेतन्याहू से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन

11
0

यरुशलम। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने यरुशलम पहुंच कर पश्चिम एशिया को लेकर एक बड़ी शपथ ली है। उन्होंने कहा कि अमेरिका इजरायल और फलस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच युद्धविराम के प्रयासों के तहत गाजा का पुनर्निर्माण कराएगा। उन्होंने यह भी कहा कि लेकिन वह यह भी सुनिश्चित करेंगे कि गाजा के विकास कार्यो से आतंकी संगठन हमास को कोई भी लाभ न मिले।

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात के बाद मंगलवार को ब्लिंकन ने यह घोषणा जरूर की है लेकिन हमास के कब्जे वाले गाजा पट्टी में ऐसा करना कठिन लक्ष्य है। ब्लिंकन से मुलाकात के बाद इजरायली नेता नेतन्याहू ने भी कहा कि हमास ने अगर सीमा पार से राकेट दागना फिर से शुरू किया तो उसे बेहद दमदार जवाब मिलेगा।

इजरायल और फलस्तीन के बीच युद्धविराम के पांचवें दिन अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि फिर से हिंसा शुरू होने से रोकने के लिए हमें व्यापक स्तर पर मुद्दों और चुनौतियों को सुलझाने के प्रयास करने होंगे। इसके लिए हम गाजा में मानवीय हालात को सुधारने के साथ ही गाजा का पुनर्निर्माण भी कराएंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका इस काम के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाएगा।

साथ ही इसके लिए अपना भी अहम योगदान देगा। उन्होंने कहा कि हम अपने साझीदारों के साथ मिलकर काम करेंगे। साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि इससे हमास को कोई फायदा न मिले। गाजापट्टी में अब अपेक्षाकृत शांति है और कई मुख्य सड़कों को 11 दिनों के युद्ध के बाद चलने योग्य बनाया गया है। सड़क के अलावा, बिजली की लाइन की बहाली, पानी की आपूर्ति आदि कार्यो के सुधार को अंजाम दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here