Home विदेश अमेरिका: अब 12-15 साल वालों का भी होगा वैक्सीनेशन, Pfizer-BioNTech टीके के...

अमेरिका: अब 12-15 साल वालों का भी होगा वैक्सीनेशन, Pfizer-BioNTech टीके के इमरजेंसी यूज को मंजूरी

11
0

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने बड़ा फैसला किया. FDA ने फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है. ये वैक्सीन किशोरों यानी कि 12-15 साल की उम्र वालों दी जाएगी.  

कोरोना महामारी के खिलाफ जारी जंग के बीच अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने बड़ा फैसला किया.  FDA ने फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन (Pfizer-BioNTech COVID Vaccine) के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है. ये वैक्सीन किशोरों यानी कि 12-15 साल की उम्र वालों दी जाएगी. गुरुवार को अमेरिका में 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है.  

आपको बता दें कि एफडीए ने सोमवार को 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों पर फाइजर-बायोएनटेक कोविड वैक्सीन के इस्तेमाल को इजाजत दे दी है. एफडीए के कार्यवाहक आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने इस कदम को कोरोना महामारी (Vaccination) के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण कदम बताया.  

इस वैक्सीन को लेकर उन्होंने कहा कि हम बच्चों के पैरेंट्स को यह आश्वासन दे सकते हैं कि एफडीए ने सभी उपलब्ध आंकड़ों की कड़ी और गहन समीक्षा की है.  बता दें कि एफडीए ने पहले 16 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को इजाजत दी थी.  

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में कैडिला (Cadila Healthcare Ltd) भी 12 साल से अधिक उम्र के किशोर के लिए भी कोरोना वैक्सीन लाने पर काम कर रही है. बताया जा रहा है कि अहमदाबाद की इस कंपनी ने बच्चों पर वैक्सीन का फेज-3 ट्रायल भी किया है. 

ऐसे में अगर इसे मंजूरी मिलती है तो भारत में टीकाकरण में इस्तेमाल होने वाला जायकोव-डी चौथी वैक्सीन हो सकती है. इससे पहले सीरम की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और रूस की स्पूतनिक-V का प्रयोग हुआ है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here