Home विदेश ब्लॉगर ने सिंगापुर के पीएम के खिलाफ सोशल मीडिया पर लिखी पोस्ट,...

ब्लॉगर ने सिंगापुर के पीएम के खिलाफ सोशल मीडिया पर लिखी पोस्ट, लगा 72,58,970 रु का जुर्माना

50
0
1-4.jpg

सिंगापुर के एक ब्लॉगर पर वहां के प्रधानमंत्री को बदनाम करने पर 1,00,000 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 72,58,970 रुपये का जुर्माना लगाया गया है. ब्लॉगर को बुधवार को आदेश दिया गया कि उसने जो प्रधानमंत्री को बदनाम किया उसके लिए उसे 1,00,000 डॉलर का हर्जाना अदा करना पड़ेगा. ब्लॉगर पर आरोप है कि उसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर प्रधानमंत्री को भ्रष्टाचार और घोटाले से जोड़कर एक लेख शेयर किया था. (सभी तस्वीरें- Getty) 

ब्लॉगर पर सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसियन लूंग को लेकर मलेशिया में मनी-लॉन्ड्रिंग घोटाले से संबंधित लेख लिखकर उनके बारे में झूठे दावे फैलाने का आरोप लगाया गया था. इस फैसले के आलोचकों का कहना है कि यह मामला लोगों का मुंह बंद कराने और सोशल मीडिया पर सरकार के नियंत्रण करने की कोशिश का नया  उदाहरण है.

3-2.jpg

बता दें कि सिंगापुर के नेताओं ने अक्सर अपने आलोचकों को निशाने पर लेने के लिए अदालतों का रुख किया है, जिनमें राजनीतिक विरोधियों से लेकर विदेशी मीडिया आउटलेट्स तक शामिल हैं. वो मानते हैं कि उनकी प्रतिष्ठा की रक्षा के लिए इस तरह की कार्रवाई आवश्यक है. 

 4-1.jpg

इस मामले को लेकर वहां के हाई कोर्ट के न्यायाधीश एदित अब्दुल्ला ने ब्लॉगर के खिलाफ और प्रधानमंत्री के पक्ष में फैसला सुनाया. इसके बाद बतौर जुर्माना ली ब्लॉगर लीओंग को $ 99,000 ( $ 133,000) का भुगतान करने का आदेश दिया. ली ने 150,000 डॉलर के जुर्माने की की मांग की थी.

कोर्ट के फैसले को लेकर लीओंग ने कहा, “मैं निश्चित रूप से निराश हूं, उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि यह आखिरी बार है जब कोई भी राजनेता आम नागरिकों पर  मानहानि का मुकदमा करेगा.” उन्होंने जनता से नुकसान की लागत को कवर करने के लिए दान देने की भी अपील की है. लीओंग के वकील लिम टीन ने फैसले को “गलत और पूरी तरह त्रुटिपूर्ण निर्णय” बताया.

Previous articleअमरोहा के मुसलमान बनाते हैं शुभ होली की रंगीन टोपियाँ, दूर देशों तक जाती हैं
Next articleबंगाल के चुनावी रण में मिथुन चक्रवर्ती की एंट्री, प्रचार थमने से पहले बांकुरा में रोड शो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here