पाकिस्तान में मंडराया बिजली संकट , नेशनल ग्रिड फेल होने से हुआ ब्लैक आउट

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

पड़ोसी देश यानि कि पाकिस्तान में मंहगाई और आर्थिक संकट के बाद अब बिजली का संकट भी खड़ा हो गया है । दरअसल , बता दें कि पाकिस्तान में सोमवार को बिजली का एक बड़ा पावर कट हो गया । जिसके चलते पड़ोसी देश ब्लैक आउट हो गया । इस्लामाबाद, लाहौर और कराची जैसे शहर अंधेरे में डूब गए।वहीं पाकिस्तानी ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि नेशनल ग्रिड सुबह 7:34 बजे डाउन हो गई। इसके चलते पावर सिस्टम फेल हो गया। मंत्रालय ने कहा कि सिस्टम को सुधारने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है।

Pakistan power outage caused safeguards failure | World News – India TV

ऊर्जा मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने बताया कि पाकिस्तान में सर्दियों के दौरान बिजली बचाने के लिए पावर जनरेशन यूनिट्स को बंद रखा जाता है। सुबह साढ़े सात बजे के करीब जब सिस्टम को ऑन किया गया तो उत्तरी पाकिस्तान के इलाके की वोल्टेज में कई फ्लक्चुएशन यानी बदलाव हुए। फिर एक के बाद एक पूरा सिस्टम ठप पड़ गया। खुर्रम ने कहा है कि पावर ग्रिड को रिस्टोर करने में 12 घंटे लगेंगे।पाकिस्तान में पिछले चार महीने में ये दूसरी बार है जब पूरे देश का पावर ग्रिड इस तरह से ठप हो गया हो। पाकिस्तान की सरकार ने इसी साल नया एनर्जी प्लान बनाया था। हालांकि इसे लोगों ने मानने से इंकार कर दिया था।

ये भी पढ़ें:  तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप ने मचाई तबाही, 306 लोगों की मौत; कई इमारतें हुईं धराशायी
Power supply back in Pakistan after national power grid breakdown - Times  of India

इस प्लान का विरोधी करने वाले लोगों में ज्यादातर कारोबारी थे। कारोबारियों का कहना था कि गरीब और गरीब होता जा रहा है और कारोबार पहले ही खत्म होने की कगार पर है। मैं सरकार से पूछना चाहता हूं कि क्या वो रैलियों में इस्तेमाल होने वाले विमानों और हेलीकॉप्टरों को रोकेंगे? पिछले साल अक्टूबर में भी पाकिस्तान में बड़ा पावर कट हुआ था। तब कराची, लाहौर जैसे शहरों में करीब 12 घंटे तक बिजली गुल रही थी।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News