Home विदेश पाकिस्तान : पांच दलों ने की पीडीएम से अलग होने की घोषणा

पाकिस्तान : पांच दलों ने की पीडीएम से अलग होने की घोषणा

22
0

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के 11 विपक्षी दलों के गठजोड़ पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) से पांच दलों ने अलग होने की घोषणा की है। इन पांच दलों ने जमीयत उलेमा ए इस्लाम के अध्यक्ष मौलाना फजलुर्रहमान की अध्यक्षता में गठित किए गए विपक्षी दलों के गठबंधन से अलग होकर एक नया गठबंधन बनाने का निर्णय लिया है।

पीडीएम से अलग राह चुनने वाली इन पांच पार्टियों में पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज), पख्तूनख्वा मिली आवामी पार्टी, जमीयत-ए-उलेमा ए इस्लाम, नेशनल पार्टी और बलूचिस्तान नेशनल पार्टी शामिल हैं। वहीं, पीडीएम ने दो अन्य दलों- पाकिस्तान पीपल्स पार्टी और आवामी नेशनल पार्टी को गठबंधन की बैठक में शामिल ना होने और निर्णय का उल्लंघन करने के आरोप में जल्द ही कारण बताओ नोटिस जारी करेगी।

दरअसल इस गठबंधन की स्थापना सितम्बर, 2020 में की गई थी। पिछले साल पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने इस्लामाबाद के मैरियट होटल में सभी पार्टियों का एक सम्मेलन बुलाया था। इस दौरान सभी दलों ने एक स्वर से सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी को हटाने की रणनीति बनाने की घोषणा की थी।

इसी बीच पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के नेता शाहिद खाकान अब्बासी ने इस बात की पुष्टि की कि उन्होंने नया गठजोड़ बनाने को लेकर मौलाना हैदरी के साथ चर्चा की है। हालांकि उन्होंने कहा यह भी कहा कि इस संबंध में अंतिम निर्णय अन्य विपक्षी पार्टियों के साथ बातचीत के बाद लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here