Home » नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल भारत के 4 दिवसीय दौरे में, 3 जून को आएंगे इंदौर

नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल भारत के 4 दिवसीय दौरे में, 3 जून को आएंगे इंदौर

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड बुधवार को अपनी बेटी गंगा दहल के साथ 4 दिन के दौरे पर भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री के रूप में प्रचंड का ये चौथा भारतीय दौरा है। यात्रा के दौरान प्रचंड 1 जून को हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच बॉर्डर विवाद को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

हैदराबाद हाउस में नेपाल के PM के सम्मान में खास लंच भी आयोजित किया जाएगा। इसके बाद प्रचंड राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगे। प्रचंड नई दिल्ली में नेपाल-भारत बिजनेस समिट को संबोधित करेंगे इसके अलावा वो नेपाली समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे।
इंदौर भी आएंगे नेपाल के पीएम
नेपाल के पीएम 3 जून को एमी के इंदौर आएंगे। इसके अलावा उनके उज्जैन के महाकाल दर्शन में भी आने की सम्भवना है। नेपाल के PM इससे पहले मई में भारत आने वाले थे लेकिन कैबिनेट विस्तार के चलते उन्होंने यात्रा टाल दी थी। नेपाल में परंपरा है कि जो भी नेता वहां का प्रधानमंत्री बनता है वो अपने विदेशी यात्राओं की शुरुआत भारत से ही करता है।

हालांकि, 2008 में राजशाही खत्म होने के बाद जब प्रचंड PM बने थे तो वो सबसे पहले चीन पहुंच थे। पिछले साल दिसंबर में पुष्प कमल दहल प्रचंड तीसरी बार नेपाल का प्रधानमंत्री बने थे। इससे पहले वो 2008 से 2009 और दूसरी बार 2016 से 2017 में प्रधानमंत्री बन
भारत विरोधी बयान दे चुके हैं प्रचंड
प्रचंड को पडोसी देश चीन का करीबी माना जाता है। इतना ही नहीं उन्होंने कई बार भारत विरोधी बयान भी दिए हैं। दरअसल प्रचंड को 2009 में पीएम पद से इस्तीफा देने पड़ा था, जिसकी वजह वो भारत को मानते हैं। प्रचंड ने नेपाल आर्मी चीफ रुकमंगड़ कटवाल को पद से हटा दिया था, भारत इसके खिलाफ था। भारत के गतिरोध के बीच उन्हें इस्तीफा देने पड़ा।

इसके बाद उनकी नजदीकियां चीन से बढ़ने लगी। इस्तीफे के बाद वो कई बार चीन के निजी दौरे पर गए। प्रचंड ने कहा था कि भारत और नेपाल के बीच जो भी समझौते हुए हैं, उन्हें खत्म कर देना चाहिए। 2016-2017 में भी प्रचंड के हाथ में सरकार की कमान रही। इस दौरान उन्होंने कहा था- नेपाल अब वो नहीं करेगा, जो भारत कहेगा।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd