Home विदेश नेपाल : देश में राजनीतिक संकट के बीच राष्ट्रपति ने बुलाई सर्वदलीय...

नेपाल : देश में राजनीतिक संकट के बीच राष्ट्रपति ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

14
0

काठमांडू। नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने देश में जारी राजनीतिक संकट के बीच समकालीन मुद्दों पर चर्चा के लिए मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। काठमांडू कांडमाडु से प्रकाशित एक समाचार पत्र के अनुसार राष्ट्रपति कर्यालाय के प्रवक्ता टीका ढकाल ने बताया कि राष्ट्रपति ने संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले सभी दलों के नेताओं और पूर्व प्रधानमंत्रियों को समकालीन राजनीति पर चर्चा के लिए बुलाया है।

प्रधानमंत्री ओली की सीपीएन-यूएमएल, माधव कुमार नेपाल और झल्ला नाथ खनाल नीत नेपाली कांग्रेस, पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाली सीपीएन (माओवादी-केंद्र), जनता समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय प्रजातांत्र पार्टी, राष्ट्रीय जनमोर्चा और नेपाल मजदूर लिसा पार्टी के नेता इस बैठक में शामिल होंगे।

पार्टी में अपनी स्थिति मजबूत होते देख रहे प्रधानमंत्री ओली

इससे पहले सीपीएन (माओवादी-केंद्र) के सदस्य शिव कुमार मंडल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड सदैव ही देश की सभी कम्युनिस्ट शक्तियों के बीच एकजुटता के पक्ष में रहे हैं और सुझाव दिया कि यदि पार्टी के नाम से ‘माओवादी केंद्र’ हटाने से इन शक्तियों को एकजुट होने में मदद मिल सकती है तो पार्टी उसके लिए तैयार है। पार्टी के नाम में बदलाव का प्रस्ताव ऐसे समय में आया है जब सीपीएन (माओवादी-केंद्र) थोड़ी मुश्किलों का सामना कर रही है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के सीपीएन-यूएमएल का सीपीएन (माओवादी-केंद्र) में विलय को खारिज कर दिया है। फिलहाल एक ऐसी स्थिति पैदा हो गई है जहां प्रधानमंत्री ओली पार्टी में अपनी स्थिति मजबूत होते देख रहे हैं। उन्हें केंद्रीय समिति और संसदीय दल में स्पष्ट बहुमत प्राप्त है।

गौरतलब है कि 2017 के आम चुनाव में सीपीएन-यूएमएल और सीपीएन (माओवादी-केंद्र) के गठबंधन की जीत के बाद दोनों ही दलों ने मई, 2018 में विलय करके नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी बना ली थी। पिछले वर्ष दिसंबर में 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा को भंग करने के ओली के कदम के बाद सत्तारूढ़ एनसीपी में विभाजन हो गया था। अपने ऐतिहासिक फैसले में शीर्ष अदालत ने संसद के निचले सदन को बहाल कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here