Home विदेश इजराइल की ओर से एयरस्ट्राइक जारी; मरने वालों में 31 बच्चे, 950...

इजराइल की ओर से एयरस्ट्राइक जारी; मरने वालों में 31 बच्चे, 950 से ज्यादा लोग घायल

44
0

इजराइल और हमास का स्मॉल स्केल वॉर अब बड़ी जंग की तरफ बढ़ रहा है। शुक्रवार को इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) ने गाजा पट्टी पर बने हमास के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की। इस हमले में हमास के रॉकेट लॉन्चिंग साइट तबाह हो गई। वहीं, IDF ने दावा किया है कि हमास के 300 रॉकेट मिसफायर होकर गाजा पट्टी में ही गिर गए। इस कारण ही वहां मौतें इजराइल के मुकाबले ज्यादा हुई हैं।

हमास और इजराइल जंग में शुक्रवार देर रात तक 126 लोगों के मारे जाने की खबर है। मरने वालों में 31 बच्चे शामिल भी हैं। वहीं, हमलों में 950 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। मरने वालों में 8 इजराइली और बाकी फिलिस्तीनी हैं, जो इजराइल की एयरस्ट्राइक में मारे गए हैं।

OIC जाएगा UN, गुतेरेस बोले- जंग रोकनी होगी
मुस्लिम देशों के संगठन ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) भी इजराइल और फिलिस्तीन के मसले पर एक्टिव हो गया है। तुर्की, सऊदी अरब और पाकिस्तान ने इस मुद्दे पर यूनाइटेड नेशंस की बैठक बुलाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे OIC ने मंजूर कर लिया है। UN के महासचिव एंटोनियो गुतेरेस ने इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग को रोकने की अपील की है। गुतेरेस ने कहा कि पहले ही बहुत से निर्दोष लोगों की जान जा चुकी है। इस लड़ाई से दोनों देशों में कट्टरता बढ़ेगी।

इजराइल में दंगाइयों पर सख्ती शुरू
जंग के साथ दंगे झेल रहे इजराइल की पुलिस ने अब दंगाइयों पर सख्ती शुरू कर दी है। रक्षामंत्री बेनी गांट्ज ने दंगाइयों पर कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया है। इजराइल और फिलिस्तीन के बीच शुरू हुई जंग के बाद इजराइल के कई शहरों में यहूदी और अरबी मूल के लोगों के बीच दंगे हो रहे हैं। इजराइल में दंगाई पुलिस स्टेशन पर हमला कर रहे हैं। दंगों के सबसे ज्यादा मामले यरुशलम, लॉड, हाइफा और सखनिन शहर में सामने आए हैं। हालात इतने खराब हो गए कि लॉड शहर में इमरजेंसी लगानी पड़ी। 1966 के बाद ऐसा पहली बार है जब दंगों की वजह से यहां इमरजेंसी लगाई गई है।

दंगों में 36 पुलिसकर्मी घायल
दंगों में 36 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। इजराइल की पुलिस ने दंगों में शामिल 400 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस प्रवक्ता मिकी राजनफील्ड ने बताया कि उन्होंने इस तरह के दंगे कई दशकों से नहीं देखे हैं। प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा कि यदि स्थिति पुलिस के हाथ से बाहर चली जाती है तो देश के अंदर आर्मी तैनात की जाएगी।

गाजा पट्टी के बाद लेबनान की तरफ से दागे गए 3 रॉकेट
फिलिस्तीन के रॉकेट हमले झेल रहे इजराइल पर गुरुवार को लेबनान की तरफ से भी 3 रॉकेट दागे गए। हालांकि, वहां के आतंकी संगठन हिजबुल्ला ने इस घटना में अपना हाथ होने से इंकार कर दिया है। इधर, गाजा पट्टी पर इजराइल की एयर स्ट्राइक जारी है। गाजा पट्टी के पास रहने वाले लोग अपने घरों को छोड़कर जा रहे हैं। उन्हें डर है कि यहां अचानक जंग शुरू हो सकती है। हमास (इजराइल इसे आतंकी संगठन मानता है) ने जंग होने पर इजराइली सेना को मुंहतोड़ जवाब देने की बात कही है।

हमास ने अब तक 1800 रॉकेट दागे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमास की ओर से अब तक 1800 रॉकेट दाग चुका है। हमास की तरफ से भी इजाराइल के रिहायशी इलाकों में गोले दागे गए। इजरायल ने भी जोर देकर कहा है कि हमास की तरफ से इंसानियत को शर्मसार किया गया है और उन्हें इसका मुंहतोड़ जवाब मिलेगा।

Previous articleब्रिटिश PM ने कहा- नया वैरिएंट अनलॉक प्रोग्राम में खलल डाल सकता है; WHO बोला- भारत में हालात चिंताजनक
Next articlePM Kisan Samman Nidhi: PM मोदी ने दी सौगात, यूं चेक करें खाते में पहुंचे कि नहीं 2000 रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here