SCO समिट में शामिल होने के लिए भारत ने पाकिस्तान को भेजा न्यौता

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

पिछले साल ही सितंबर के महीने में SCO यानी शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन की प्रेजिडेंसी भारत को मिली थी। जिसके चलते संगठन की अहम बैठकें भारत में होनी हैं। इसी के चलते भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी और चीफ जस्टिस उमर अता बंदियाल को SCO समिट में शामिल होने के लिए न्योता भेजा है।। हालांकि पाकिस्तान के विदेश मंत्री और चीफ जस्टिस ने न्योते को अभी तक स्वीकार नहीं किया है।  अगर न्योता स्वीकार किया जाता है तो कई सालों में पहली बार ऐसा होगा जब पाकिस्तान में अहम पदों पर बैठे लोग भारत आएंगे।

बड़ी खबरः सरकार ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री को भेजा भारत आने का न्यौता! पीएम  मोदी को लेकर दिया था विवादित बयान - India Send Invitation To Pakistan  Foreign Minister ...

भारत में होने वाली SCO की बैठकों में चीन और रूस समेत 8 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगें। SCO देशों के चीफ जस्टिस मार्च में वहीं विदेश मंत्री मई में मिलने वाले हैं। भारत में SCO मेंबर्स के विदेश मंत्रियों की मीटिंग गोवा में होगी।वहीं सुत्रों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक भारत की तरफ से भेजे गए न्योते की पाकिस्तान के अधिकारियों ने भी पुष्टि की है। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के चीफ जस्टिस और विदेश मंत्री खुद भारत न आकर अपने प्रतिनिधि को भी भेज सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप ने मचाई तबाही, 306 लोगों की मौत; कई इमारतें हुईं धराशायी

इससे पहले साल 2016 में पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस अनवर जहीर जमाली ने भारत के दौरे को रद्द कर दिया था। उस समय भारत ने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक की थी। जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया था। जमाली ने पत्र लिखकर कहा था कि वह मौजूदा स्थिति में भारत में होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले सकते हैं।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News