Home विदेश ट्रम्प की चाहत- रिपब्लिकन पार्टी पर उनके परिवार का ही वर्चस्व हो,...

ट्रम्प की चाहत- रिपब्लिकन पार्टी पर उनके परिवार का ही वर्चस्व हो, इसलिए बेटी इवांका और बहू लारा को सीनेट चुनाव में उतार सकते हैं

18
0

अमेरिका में एक बड़े वर्ग का मानना था कि राष्ट्रपति चुनाव हारने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प अपने कारोबार की देखभाल में व्यस्त हो जाएंगे। लेकिन ट्रम्प अपने छुट्टियों के घर फ्लोरिडा से सबसे पुरानी रिपब्लिकन पार्टी पर नियंत्रण स्थापित करने में जुटे हैं। इसी इरादे से आने वाले दिनों में ट्रम्प बेटी इवांका और बहू लारा को सीनेट चुनाव में उतार सकते हैं।

ऐसा लगता है कि वे पूर्व राष्ट्रपति कैनेडी की तरह अपने परिवार का पार्टी पर दबदबा चाहते हैं। पार्टी में ट्रम्प परिवार के सदस्यों के नियंत्रण का विस्तार करने के लिए ट्रम्प ने बेटे डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर को मुख्य राजनीतिक सलाहकार बनाया है। साथ ही, अनौपचारिक रूप से 2024 के चुनाव में वापसी का रास्ता तैयार करने का जिम्मा भी दिया गया है।

ट्रम्प जूनियर पिता की टीम के साथ मिलकर काम कर रहे

पार्टी में ट्रम्प के करीबी रहे कई सूत्रों ने बताया कि ट्रम्प जूनियर पिता की टीम के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो कि 45 वें राष्ट्रपति का राजनीतिक जीवन सुचारू रूप से चल रहा है।ट्रम्प की लोकप्रियता की वजह से पार्टी के अधिकांश समर्थक उत्तरी कैरोलिना से सीनेट का टिकट बहू लारा को देने के पक्ष में हैं। हालिया सर्वे के मुताबिक लारा ने अन्य संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवारों पर 12 अंकों की बढ़त बनाई है। उनके नजदीकी प्रतिद्वंद्वी नाॅर्थ कैरोलिना के लेफ्टिनेंट गर्वनर मार्क रॉबिन्सन का 20 फीसदी लोगों ने समर्थन किया।

पार्टी के लिए धन जुटा रहे ट्रम्प

कई विशेषज्ञ और राजनीतिक टिप्पणीकार बताते हैं कि ट्रम्प ने कभी भी रिपब्लिकन पार्टी को इस तरह नियंत्रित नहीं किया, जब वे अमेरिका के राष्ट्रपति थे। अब वे पार्टी के लिए धन जुटा रहे हैं, अगले साल होने वाले सीनेट चुनावों के लिए उम्मीदवार तलाश कर रहे हैं। ट्रम्प उन रिपब्लिकन पार्टी के सांसद और सीनेटरों के खिलाफ प्रचार में भी व्यस्त हैं जिन्होंने उनके खिलाफ महाभियोग का समर्थन किया था।

इस पुरानी पार्टी के सदस्यों का भी ट्रम्प को भरपूर साथ मिल रहा है, क्योंकि फिलहाल उनके पास ट्रम्प से बड़ा ब्रांड नहीं है, जिसकी पकड़ अमेरिका के रूढ़िवादी लोगों पर है। इसके अलावा, फेसबुक और ट्विटर के ट्रम्प पर बैन लगाने के महीनों बाद उन्होंने समर्थकों से जुड़े रहने के लिए एक नई वेबसाइट शुरू की। ट्रम्प और पत्नी मेलानिया ट्रम्प ने 45 ऑफिस डॉट काम नाम से इसे लॉन्च किया है।

ट्रम्प की मिडटर्म चुनाव की तैयारी, प्राथमिकता किंगमेकर बनना

ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी को अपने छुट्टी वाले घर से चला रहे हैं। इससे उनकी ताकत का पता चलता है। उन्होंने घर के आसपास अपने नेतृत्व में कई फंडिंग कार्यक्रम किए, ताकि 2024 के चुनाव और पार्टी के लिए बड़ी फंडिंग हो सके। पार्टी को लंबे समय से फंडिंग कर रहे डैन एबरहट बताते हैं कि ट्रम्प की रणनीति 2022 के मिडटर्म चुनाव है।

यह सीनेट में बहुमत हासिल करने के लिए ट्रम्प के लिए एक बड़ा मौका होगा। उनकी प्राथमिकता किंगमेकर बनना है। यदि उम्मीदवारों की पसंद और उनके समर्थन से पर्याप्त सीटें मिलती हैं, तो यह साबित होगा कि ट्रम्प अब भी उतने ही शक्तिशाली हैं, जितने कि राष्ट्रपति के तौर पर थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here