Home विदेश पाकिस्‍तानी सीनेट में पहले सिख सदस्य बने गुरदीप सिंह, चुनाव में प्रतिद्वंद्वी...

पाकिस्‍तानी सीनेट में पहले सिख सदस्य बने गुरदीप सिंह, चुनाव में प्रतिद्वंद्वी को दी जबरदस्त शिकस्त

21
0

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की सीनेट में गुरदीप सिंह पहले सिख सदस्य बन गए हैं। वह सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेता हैं। उन्होंने शुक्रवार को शपथ ली । गुरदीप सिंह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के गृह प्रदेश खैबरपख्तूख्वा प्रांत से ही तीन मार्च को सीनेट के सदस्य चुने गए थे। उन्होंने अल्पसंख्यक सीट पर हुए मतदान में अपने प्रतिद्वंद्वी को बड़े अंतर से हराया।

सीनेट के चुनाव में गुरदीप सिंह को 145 में से 103 वोट हासिल हुए, जबकि उनके विरोधी जमियत उलेमा ए इस्लाम-एफ के प्रत्याशी रंजीत सिंह को मात्र 25 वोट मिले। गुरदीप सिंह के साथ सीनेट में चुने गए 47 सदस्यों ने भी शपथ ली। गुरदीप सिंह 2021 से 2027 तक के लिए सीनेट सदस्य चुने गए हैं। गुरदीप सिंह स्वात जिले के रहने वाले हैं। वह इस क्षेत्र के प्रतिष्ठित परिवार से हैं और पाक प्रधानमंत्री इमरान खान इस परिवार को बहुत सम्मान देते हैं।

गुरदीप सिंह 2005 में अल्पसंख्यक काउंसलर रह चुके हैं। उनके परिवार के एक सदस्य की हत्या के बाद 2016 में तहरीक ए इंसाफ पार्टी में सक्रिय राजनीति करने लगे थे। शपथ लेने के बाद गुरदीप सिंह ने कहा कि वह अल्पसंख्यक समुदाय की बेहतरी के लिए काम करेंगे। सीनेट का सदस्य होने के बाद उन्हें अपने समुदाय में और बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलेगी। पाकिस्तान में बलूचिस्तान के एक अन्य हिंदू और बलूचिस्तान अवामी पार्टी के नेता दानेश कुमार भी सीनेट के सदस्य चुने गए हैं।

एक अन्‍य रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में शुक्रवार को सीनेट के चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन के चुनाव में हंगामा हो गया। विपक्षी दलों का आरोप है कि सरकार ने वोटिंग बूथ पर खुफिया कैमरे लगा दिए हैं जिनकी मदद से वोट देने वाले सीनेट सदस्यों की जासूसी की जा रही है। सीनेट में पिछले दिनों 48 सदस्य गुप्त मतदान के जरिए चुने गए हैं। सभी सदस्यों ने शुक्रवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here