जर्मनी ने पौलेंड के जरिए यूक्रेन को दिया खतरनाक टैंक ‘लेपर्ड’

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

बीते कुछ दिन पहले ही यूक्रेन को रुस से लड़ने के लिए जर्मनी में आयोजित हुए यूएस रैमस्टीन एयरबेस में इस मसले पर 50 देशों ने मुलाकात की थी । हालांकि दो दिन तक चली इस बैठक का नतीजा कुछ न रहा । क्योंकि जर्मनी अपने टैंक्स यूक्रेन को देने में हिचक रहा था । हालांकि, रविवार को जर्मनी ने पोलैंड के जरिए यूक्रेन को अपना लेपर्ड 2 टैंक देने की मंजूरी दे दी है। जर्मनी में बना लेपर्ड 2 टैंक दुनिया के खतरनाक टैंकों में से एक माना जाता है। अफगानिस्तान और सीरिया युद्ध में भी इसका इस्तेमाल किए जा चुका है।

ये भी पढ़ें:  चीन में भीषण सड़क हादसा , 16 लोगों की मौत , 66 घायल
जर्मनी की मंजूरी के बाद पोलैंड करेगा डिलीवरी, जंग में रूस के टैंकों पर भारी  पड़ेगा | Ukraine Military Support; Germany Poland to Send Advanced Tanks to  Ukraine - Dainik Bhaskar

पेरिस में एक मीटिंग के दौरान जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक ने एक बयान दिया है। इसे यूक्रेन को टैंक देने की मंजूरी के तौर पर देखा जा रहा है। मीटिंग में उन्होंने कहा कि हमें पता है कि ये टैंक कितने महत्वपूर्ण हैं। इसलिए हमें अपने पार्टनर्स के साथ इसकी डिलीवरी को लेकर इतनी बातचीत करनी पड़ रही है। हम चाहते हैं कि लोगों की जान बचे और यूक्रेन खुद को रूस के कब्जे से आजाद करवा पाए।

यह तस्वीर लिथुएनिया में जर्मन मेड लेपर्ड टैंक की है।

हालांकि जर्मनी खुद यूक्रेन को ये टैंक्स नहीं देगा, बल्कि उसने पोलैंड को मंजूरी दी है कि वो जर्मनी में बने अपने लेपर्ड 2 टैंक्स यूक्रेन को दे सकता है। दरअसल यूक्रेन को सीधे इस तरह के खतरनाक हथियार देना रूस से दुश्मनी को बढ़ाना होगा। इसके लिए जर्मनी बिल्कुल तैयार नहीं है। रूस ने भी यूक्रेन को खतरनाक हथियार देने पर चेतावनी दी है। रूसी संसद के स्पीकर ने कहा कि यूक्रेन को हथियार देकर पश्चिमी देश अपने खात्मे को बुलावा दे रहे हैं।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News