Home विदेश फिजी के पीएम फ्रैक बैनीराम ने कोविड-19 वैक्सीन प्रदान करने के लिए...

फिजी के पीएम फ्रैक बैनीराम ने कोविड-19 वैक्सीन प्रदान करने के लिए भारत को दिया धन्यवाद, कहा- थैंक यू पीएम मोदी

8
0

सुवा। फिजी के पीएम फ्रैंक बैनीराम ने कोविड-19 वैक्सीन प्रदान करने के लिए भारत को धन्यवाद दिया है। पीएम फ्रैंक बैनीराम ने कहा, वैक्सीन मैत्री के माध्यम से भारत संबंधों को नया आयाम दे रहा है। बैनीराम ने आगे कहा, मानवता के लिए आपकी प्रतिबद्धता के लिए मेरे दोस्त पीएम नरेंद्र मोदी और भारतीय उच्चायोग, फिजी का धन्यवाद।

फिजी के पीएम फ्रैंक बैनीराम से पहले कोरोना कूटनीति के लिए दुनिया भर के नेताओं से लेकर संयुक्त राष्ट्र की ओर से भी भारत को काफी सराहना मिल चुकी है। उल्लेखनीय है कि भारत अब तक 70 देशों को कोरोना वैक्सीन प्रदान कर चुका है।

कोरोना वैक्सीन बनने के बाद भारत ने सबसे पहले पड़ोसी देश बांग्लादेश, म्यांमार, नेपाल, भूटान, श्रीलंका और मालदीव को टीके की सप्लाई की थी। इसके बाद भारत ने दुनिया के गरीब देशों को भी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराइ है। भारत सरकार की इस कोरोना कूटनीति को चीन के दबदबे को कम करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। हाल ही में बांग्लादेश की यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी कोरोना वैक्सीन की खेप लेकर गए थे।

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना से लड़ाई में भारत की भूमिका की जमकर तारीफ की है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस कहा, भारत के प्रयास सराहनीय हैं और उसे ग्लोबल वैक्सीनेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। वैक्सीन निर्माण क्षमता का भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है, जो पूरी मानव जाती के लिए अच्छी खबर है।

संयुक्त रष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, भारत में बड़े पैमाने पर स्वदेश निर्मित वैक्सीन का प्रोडक्शन होता है। हम इसके लिए भारतीय संस्थानों के संपर्क में हैं। हमें उम्मीद है कि वैश्विक टीकाकरण को कामयाब बनाने के लिए भारत हरसंभव भूमिका निभाएगा। मेरी नजर में भारत की उत्पादन क्षमता आज दुनिया के लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here