Home विदेश अफगानिस्‍तान में तालिबान के ठिकानों पर एयरस्‍ट्राइक, सौ से ज्यादा ढेर, टैंक...

अफगानिस्‍तान में तालिबान के ठिकानों पर एयरस्‍ट्राइक, सौ से ज्यादा ढेर, टैंक समेत कई वाहन नष्‍ट

80
0

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान आतंकियों के अलग-अलग ठिकानों पर जबर्दस्त हवाई हमले किए गए। इन हमलों में सौ से ज्यादा आतंकवादी मार गिराए गए। शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार लड़ाकू विमानों से यह हमले शनिवार की रात में किए गए। हमले में आतंकवादियों में तालिबानी कमांडर सरहदी भी मारा गया। इसके साथ ही इन आतंकवादियों के दो टैंक और कई वाहन भी नष्ट कर दिए गए। हमले में सुरक्षा बल के किसी भी सदस्य को कोई चोट नहीं आई है।

हमले पर तालिबान के प्रवक्ता ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। कुनार प्रांत के छापा दारा जिले में आतंकियों से संघर्ष में सुरक्षा बलों के पांच जवानों की मौत हो गई। इस संघर्ष में 28 तालिबानी आतंकी मारे गए। यहां सुरक्षा बल के तीन सदस्य और सात आंतकी घायल हुए हैं। सुरक्षा बलों ने लड़ाकू विमानों की सहायता से आतंकियों पर जोरदार हमला किया। हिंसा की अन्य घटनाओं में 25 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

अफगानी सुरक्षा बलों ने ताजा हमले में तालिबान को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। ज्ञात हो कि अफगानिस्तान में स्थाई शांति के लिए लगातार अमेरिका सहित कई देश प्रयास कर रहे हैं। इन देशों की कतर के बाद अन्य देशों में भी तालिबानी नेताओं से वार्ता चल रही है। इसके बाद भी अभी हिंसा में कोई कमी नहीं हुई है। तालिबान को लेकर अमेरिका की भी चिंता बढ़ गई है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा किए गए समझौते के अनुसार 1 मई को सेना की वापसी की जानी है। अभी अमेरिका ने इस मुद्दे पर कोई निर्णय नहीं लिया है।

उल्‍लेखनीय है कि हाल ही में तालिबान आतंकियों ने धमकी दी थी कि यदि पहली मई तक अफगानिस्तान से विदेशी सैनिक नहीं हटाए जाते हैं तो वे उन पर फिर से हमला शुरू कर देंगे। आतंकी संगठन ने कहा था कि लंबे समय तक युद्ध और विनाश की सारी जिम्मेदारी उन पर होगी जिन्होंने इसका उल्लंघन किया है। सनद रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन पहले ही साफ कर चुके हैं कि पहली मई तक अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी करना कठिन होगा।

Previous articleखूंखार नक्सली हिडमा ने रची थी बीजापुर नक्सली हमले की साजिश
Next articleवनाग्नि : गृहमंत्री ने उत्तराखंड सीएम से की बात, एनडीआरएफ टीमें और हेलीकॉप्टर भेजने के निर्देश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here